अपने शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए करें ये उपाय, होगा धन लाभ

ब्रह्मांड के सौरमंडल में मौजूद नौ ग्रह को हिंदू धर्म में बहुत अधिक महत्व दिया गया है। सभी नौ ग्रह खास होते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नौ ग्रह बताए गए हैं इनमें राहु और केतु को छोड़कर सभी ग्रह को किसी न किसी राशि का अधिपत्य प्राप्त है। हमारे जीवन में होने वाली सारी अच्छी-बुरी घटनाएं ग्रहों के ग्रह नक्षत्रों पर ही निर्भर करती है।

शुक्र ग्रह को सुखों का कारक माना गया है हमारे जीवन में सुखों के लिए शुक्र ग्रह एक अहम भूमिका निभाता है। ज्योतिषशास्त्र में माना गया है कि शुक्र ग्रह ही व्यक्ति के जीवन में भौतिक सुखों को देने वाला होता है। शुक्र ग्रह की कृपा से ही किसी भी व्यक्ति के जीवन में सुख आते हैं। शुक्र ग्रह का कुंडली में कमजोर होने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि दूर हो जाती है पैसों की तंगी होने लगती और साथ ही साथ वैवाहिक जीवन भी परेशानियां झेलनी पड़ती है। शुक्र ग्रह का संबंध इंसान के विवाह से भी जुड़ा हुआ होता है।

शुक्र ग्रह का है विशेष महत्व
शुक्र ग्रह इंसान के जीवन में भौतिक सुख प्रदान करने वाला होता है। उन्हीं की कृपा से किसी भी व्यक्ति का रंग और सुंदरता तय होता है। शुक्र ग्रह से व्यक्ति के जीवन में दांपत्य सुख की प्राप्ति होती है। इसलिए ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह को बहुत ही उच्च स्थान प्राप्त है। भौतिक सुखों के लिए आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत होना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय
■शुक्र ग्रह शुक्रवार के दिन को समर्पित है शुक्रवार धन की देवी लक्ष्मी को समर्पित है और मां लक्ष्मी हमारे जीवन में सुख संपत्ति देने वाली होती है इसलिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करनी चाहिए।

■शुक्र ग्रह का प्रिय रंग सफेद है और यदि आप अपनी कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो सफेद बदामी जैसे कलर के कपड़ों को पहने।

■अपने कुंडली में शुक्र ग्रह को शांत करने के लिए चांदी का छल्ला धारण करें, चांदी के छल्ला पहनने से नेगेटिव एनर्जी का असर बहुत कम हो जाता है।

■कुछ ऐसे सफेद चीज खाने के अपने खाने में शामिल करें, इससे आपका शुक्र ग्रह बहुत मजबूत होता है जैसे कि दूध, चावल, दही, खीर खाने से आपका शुक्र मजबूत होता है। शुक्रवार के दिन खाने में नमक का प्रयोग ना करें इसे कुंडली का शुक्र दोष भी कम हो सकता है।

■यदि आप अपने कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत करना चाहते हैं तो साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें इसके अलावा इत्र का प्रयोग ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *