इन जगहों पर भूल से भी न बनावाये घर, होता है अशुभ

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका अपना घर हो और इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत करता है, ताकि अपने स्वयं का घर बना सके इसके लिए हम तरह-तरह की जमीनों को देखते हैं आसपास के इलाकों को देखते हैं, उसके बाद घर बनाने का निर्णय करते हैं। लेकिन उसके बाद भी हमारे जीवन में दुख आ जाता है इसका मुख्य कारण वास्तु शास्त्र के विरुद्ध घर का निर्माण होता है। जिससे घर और घर के लोगों के जीवन में दुख आ जाता है।

हिंदू धर्म के भविष्य पुराण और वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे जगह है जहां पर एक सभ्य व्यक्ति को नहीं रहना चाहिए और गलती से वह ऐसे जगहों पर घर बना लेता है तो निश्चित रूप से उसके जीवन में और भविष्य पर नकारात्मक का प्रभाव पड़ता है। घर में सुख शांति नहीं रह जाती और तनाव लड़ाई झगड़े क्लेश ही रह जाते हैं।

हम जहां रहते हैं या फिर जहां घर बना रहे हैं उस स्थान से ही हमारा भविष्य तय होता है। यदि आप गलत जगह पर रह रहे हैं तो आपका भविष्य भी निराशाजनक हो जाता है इसलिए हर व्यक्ति को यह जानना बहुत ही जरूरी होता है कि उसे कहां रहना चाहिए, और कहां नहीं रहना चाहिए।

यदि आप नया घर बनाने जा रहे हैं या नया घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। रहने के स्थान से किसी भी प्रकार का समझौता करना आपके भविष्य और आपके बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है।

भविष्य पुराण में बताया गया है कि कुछ ऐसे स्थानों पर भूलकर भी घर नहीं बनाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं कौन सी है वह जगह–

चौराहे पर कभी ना बनाएं घर
यदि आप किसी चौराहे पर घर खरीद रहे हैं या घर बनाना चाहते हैं तो यह गलती ना करें। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है चौराहे के घर के संबंध में तंत्र शास्त्र कहता है कि यह तमोगुण का स्थान माना जाता है चौराहे वाली जगहों पर नकारात्मक ऊर्जा सबसे अधिक होती है, और ऐसे जगहों पर वाहनों का आना जाना लगा रहता जिससे आपकी मानसिक शांति भंग होती है इसलिए ऐसी जगहों पर घर बनाने से बचें।

सुनसान जगह पर भी घर बनाने से बचें
यहां पर सुनसान जगह से हमारा मतलब है कि शहर के बिल्कुल बाहर जहां ज्यादा लोगों का आना जाना नहीं रहता ऐसी भी जगह पर घर बनाना भविष्य पुराण के अनुसार गलत है।

अवैध गतिविधि वाले जगहों से भी बचें
अवैध गतिविधि अर्थात अनैतिक अवैध गतिविधियां जहां पर संचालित होती है जिसके आस पास बहुत से गलत काम होते हैं। ऐसे जगहों पर अपराधी, तामसिक और नकारात्मक किस्म के लोगों का आना जाना लगा रहता है। ऐसी जगहों पर भी घर बनाने से आपके अपने बच्चों के भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जहां मंदिर ना हो वहां भी घर ना बनाएं
भविष्य पुराण में इसके बारे में लिखा हुआ है कि मंदिर के पास अगर आप मकान ले रहे हैं तो उसकी दिशा का चयन सही ढंग से करें। मंदिर की किस दिशा में मकान लेना शुभ होता है यह जानना आपको बहुत जरूरी है। यदि आपका मकान मंदिर के बहुत पास है तो यह बहुत उत्तम होगा, थोड़ा दूर है तो मध्यम और जहां से मंदिर दिखाई नहीं देता उसकी घंटी की आवाज सुनाई नहीं देती, वह जगह शुभ नहीं होता है। ऐसे में कम से कम मंदिर से घर उतनी दूरी हो जहां पर उसकी घंटी की आवाज सुनाई दे तो यह बहुत शुभ और सकारात्मक प्रभाव डालता है।

दक्षिण मुखी घर छोड़ दे
कभी भी दक्षिण मुखी घर ना खरीदे अन्यथा आप को बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण मुखी घर शुभ नहीं होता है।

मंदिर के रास्ते पर कभी घर ना बनाएं
भविष्य पुराण में यह बात उल्लेखित है कि पहले जिस जगह पर मंदिर हो या फिर यज्ञशाला यानी कि समय-समय पर वहां यज्ञ हवन का आयोजन होता रहा होगा ऐसी जगहों पर कभी भी घर नहीं बनाना चाहिए। नहीं तो आपको बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी जगह पर घर बनाना इसलिए मना होता है क्योंकि ऐसी जगह पर नियमित रूप से हवन पूजन होता रहता है, लेकिन यदि हम ऐसी जगह पर तोड़कर घर बना लेते हैं तो वहां पूजा-पाठ और हवन जैसे कार्यक्रम रोज होना बंद हो जाता है इससे उस स्थान पर नकारात्मक शक्तियों का वास होने लगता है, और हमारे जीवन में विभिन्न प्रकार की परेशानियां आने लगती है।

जहां मास मंदिरा बिकता हो उसके आसपास भी घर ना बनाएं
ऐसी जगह जिसके आसपास मंदिरा तथा मास की बिक्री या दुकान हो ऐसी जगह पर कभी भी घर नहीं लेना चाहिए या घर नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि ऐसी जगहों पर नकारात्मक शक्तियों का वास होता है और उसके आसपास रहने वाले लोगों पर इसका दुष्परिणाम देखा जा सकता है।

नौकरों के रहने के स्थान पर भी ना बनाएं
ऐसा माना जाता है कि जिस वातावरण में हम रहते हैं हमारे व्यवहार में भी वही दिखाई देता है यदि हम अच्छे वातावरण में रहेंगे तो हमारा व्यवहार भी अच्छा होगा और अगर हम बुरे वातावरण में रहेंगे तो हमारा व्यवहार भी बुरा ही होगा। यही वजह है कि भविष्य पुराण में ऐसी जगह पर रहने की मनाही है जहां नौकर रहते हो ऐसी जगह पर रहने से व्यक्ति के व्यवहार में भी धूर्तता आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *