कोरोना के चलते जिन महिलाओं के पति की हो गई मृत्यु, उनके लिए महाराष्ट्र सरकार ने शुरू किया विशेष अभियान

कोरोना काल में सब कुछ उलट-पुलट हो गया. ना जाने कितने लोगों के घर बर्बाद हो गए, कितने परिवारों ने अपनों को खो दिया. कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र हुआ है. महाराष्ट्र सरकार ने अब उन गरीब महिलाओं के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है, जिनके पति की मृत्यु कोरोना से हुई थी.

पिछले 18 महीनों में महाराष्ट्र में 15095 महिलाओं ने कोविड-19 संक्रमण की वजह से अपने पति खो दिए. अब इन महिलाओं के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मिशन वात्सल्य नामक नया कार्यक्रम शुरू किया है. यह कार्यक्रम विधवाओं, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली उन महिलाओं के लिए है, जो गरीब और वंचित वर्गों से ताल्लुक रखती हैं.

इन महिलाओं को एक जगह पर 18 लाभ, योजनाएं और सेवाएं प्रदान की जाएंगी. ऐसी महिलाओं के घर जाकर महिला विकास विभाग के कर्मचारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, स्थानीय इकाई के अधिकारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर जाकर ही उन्हें मदद करेंगे.

इन योजनाओं में संजय गांधी निराधार योजना, घरकुल योजना भी शामिल हैं. 15095 महिलाओं में से जिला कार्य बल द्वारा 14661 महिलाओं को सूचीबद्ध किया गया है. विभाग ने करीब 10,500 महिलाओं से संपर्क किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *