क्रिकेट के बाद अब खेती से कमाई कर रहे धोनी, स्ट्रॉबेरी बेचकर हुई 30 लाख की आमदनी

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी के कई खिताब जीते. क्रिकेट के मैदान के अलावा मैदान के बाहर भी वह काफी कामयाब हैं. वह एक भारतीय सैनिक हैं और अब खेती भी कर रहे हैं. धोनी का रांची में एक फार्म हाउस है, जहां वह ऑर्गेनिक तरीके से खेती करते हैं.

धोनी के फार्म हाउस में बिना केमिकल का इस्तेमाल किए सब्जियां उगाई जाती हैं. धोनी के यहां उगने वाली ऑर्गेनिक सब्जियों की डिमांड बहुत ज्यादा है. धोनी ने हाल ही में 10 टन स्ट्रॉबेरी बेचकर 30 लाख रूपए कमाए. गर्मियों के सीजन में धोनी के फार्म हाउस में तरबूज और खरबूज की खेती भी हुई थी.

हर रोज उनके फार्म हाउस से 300 किलो तरबूज और 200 किलो खरबूज निकलता था, जिसे बाजार में बेचा जाता था. धोनी का रांची वाला फार्म हाउस लगभग 43 एकड़ में फैला हुआ है. यहां धोनी अपने परिवार के साथ अक्सर समय बिताते हैं. धोनी केवल खेती ही नहीं कर रहे. वह मुर्गी फार्म हाउस भी बना रहे हैं. वह कड़कनाथ मुर्गा पाल रहे हैं, जिनका मीट 600 से 1000 रुपये किलो तक बिकता है.

धोनी को झारखंड में बेस्ट पशु पालक के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. फिलहाल तो धूनी यूएई में हैं और आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की तैयारियों में जुटे हुए हैं, जिसका आगाज 19 सितंबर से होना है. धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन आईपीएल 2021 के पहले चरण में बहुत ही शानदार रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *