गलत समय पर केला खाने से हो सकते हैं आप बीमार, जानिए किस वक्त पर केला खाना चाहिए

केला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है केले में कार्बोहाइड्रेट फाइबर पोटैशियम और ऊर्जा होती है जो शरीर की पोषण की कमी को पूरा करता है। अगर आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं तो ऐसे में अकेला खाने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है इसलिए अकेला को सुपर फूड भी कहा जाता है। केले में पाए जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करता है किला कि रोजाना सेवन से मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर रहता है यहां मोटापा नियंत्रित करता है।

जहां केला के इतने फायदे हैं वही इसको अगर सही समय पर ना खाया जाए तो इसके नुकसान का भी सामना करना पड़ता है हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा आपको केला खाने का सही समय और तरीका बताएंगे।

रात मे केला नहीं खाना चाहिए-
रात को केला खाना खतरनाक तो नहीं लेकिन रात में केला खाने से बचना चाहिए क्योंकि सर्दियों में रात के समय केला खाने से सर्दी जुकाम हासिल हो सकता है और नींद आने में भी परेशानी हो सकती है किला को पचने में समय लगता है इससे आपकी नींद भी खराब होती है।

खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए-
केला में पोटैशियम और फाइबर होता है लेकिन यह पल साथ साथ सेक्सी डिक भी होता है डाइटिशियन की मानें तो खाली पेट एसिडिटी पदार्थों को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं खाली पेट केला खाने से मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है इस कारण शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा और संतुलित हो सकती है

सुबह के नाश्ते में केला खाने के फायदे-
अकेला सुबह के समय ब्रेकफास्ट में खाने से सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है डाइटिशियन केला को सुबह खाने की सलाह देते हैं सुबह केला खाने के यह फायदे हैं
■ केला में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है।
■ अगर आपको सुबह कुछ मीठा खाने का दिल कर रहा हूं तो आप केला खा सकते हैं इससे आपकी क्रेविंग कम होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *