घर में रखें ये चीजें, होगी पैसों की बरकत

वास्तु शास्त्र हमारे जीवन के लिए ऐसे सिद्धांत बताता है, जिससे हमारे जीवन सुख-समृद्धि और शांति से व्यतीत हो। कई बार परिवारिक सदस्यों की कमाई के बाद भी घर में धन का अभाव होता है पैसे कितने भी आए सब खर्च हो जाता है। कभी भी पैसे जुड़ते नहीं है। और बरकत नहीं होती है। बहुत मेहनत करने के बाद भी हमेशा आर्थिक तंगी बनी हुई रहती है, और घर में सुख शांति नहीं रहती है हमेशा क्लेश होता रहता है। यह सब वास्तु दोष के कारण होता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी चीजें बताई गई है जिन्हें घर में रखने से पैसों के संबंधित चिंताओं से छुटकारा पाया जा सकता है, और धन- समृद्धि की प्राप्ति होती है। हम अपने जीवन को खुशहाल बनाने के लिए लाखों कार्य करते हैं, लाखों टोटके करते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही चीज़ बताएंगे जिन्हें आप अपने घर में रख कर अपनी सारी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं कौन से है वह चीज जिसे घर में रखने से आर्थिक तंगी खत्म हो जाती है

धातु से निर्मित कछुआ
धातु से निर्मित मछलियां -कछुआ अपने घर में रखना बहुत ही शुभ माना गया वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर दिशा में धातु से बने कछुए को रखना बहुत ही शुभ होता है। इससे धन का आगमन होता है,घर में पैसों की बरकत आती है और अगर यदि आप धातु के कछुए को पानी के पात्र में रखेगे तो ये और शुभ होता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कछुआ पानी के अंदर रखने में उसका मुख हमेशा अंदर की ओर हो।

महालक्ष्मी की विशेष मूर्ति
माता महालक्ष्मी धन की देवी होती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर जिसमे माँ कमल के फूल में बैठी हो और सोने के सिक्के उनके हाथों से गिर रहे हो ऐसी मूर्ति या तस्वीर को उत्तर दिशा में लगाने से घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है, और घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है। उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है इसलिए इस दिशा को धनदायक माना जाता है।

मिट्टी के घड़े में पानी रखें
मिट्टी के घड़े को भूमि तत्व से जोड़ कर रखा जाता है वास्तु दोष को कम करने के लिए एक मिट्टी के घड़े में पानी भरकर घर की उत्तर दिशा में रखें और इस बात का ध्यान रखें कि इस घड़ी में कभी पानी सूखने नहीं चाहिए और समय-समय पर उस पानी को बदलते रहना चाहिए। इससे घर में पैसे की कमी नहीं होती है और धन आने के नए-नए मार्ग उत्पन्न होते हैं।

मिट्टी के बर्तन में रखें सिक्के
सोने के सिक्के या फिर चांदी के सिक्के या फिर कोई भी धातु के सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर एक सुंदर मिट्टी के बर्तन में रखकर उस पात्र को गेहूं व चावल से भर दे। इस बर्तन को आप अपने घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें इससे घर में बरकत आती है।

सूर्य यंत्र रखे
घर की पूर्व दिशा में सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए ऐसा वास्तु शास्त्र में लिखा है। माना जाता है कि है आपके घर में इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। परिवार के सदस्यों की तरक्की होती है और आपका जीवन खुशहाली से भर जाता है।

श्री यंत्र रखें
श्री यंत्र लक्ष्मी जी का प्रिय यंत्र है ऐसा कहा जाता है कि सुचारु रुप से लक्ष्मी यंत्र की पूजा करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *