चश्मा पहनने से नाक पर पड़ गये है काले धब्बे, तो अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय

आज के समय में लोगो का ज्यादातर समय कमंप्यूटर पर काम करते हुए या फिर फोन चलाते हुए बीतता है। जिसका सबसे ज्यादा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। कंप्यूटर और फोन से निकलने वाली लाइट की वजह से आंखो की रोशनी कम होने लगती है। इसलिए आपको अपने चारो तरफ ज्यादातर लोग चश्मा पहने हुए दिख जाएंगे हो सकता है कि आप भी चश्म पहनते हो। जब हम चश्मा पहनते हैं तो उसका स्टैंड हमारी नाक पर रहता है लगातार कई घंटो तक रोज चश्मा पहनने की वजह से हमारी नाक पर काले निशान पड़ जाते हैं, जो देखने में बेहद खराब लगते हैं। इन धब्बों को हटाने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर जाकर ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। घर में ही मिलने वाली कुछ चीजों का उपयोग करके आप आसानी से इन धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं।

ज्यादातर लोगों के घरो में एलोवेरा लगा होता है। ऐलोवेरा हमारी त्वचा और बालों दोनों के लिए ही फायदेमंद होता है। ये आपकी त्वचा तो नमी प्रदान करता है। बाजार में भी ऐलोवेरा जैल मिल जाता है, लेकिन आप घर पर ही ऐलोवेरा की पत्ती को बीच से काटकर उसके गूदे का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से नाक पर बने हुए निशान पर लगाकर हल्के हाथों मसाज करें। कुछ ही दिनों में इसके उपयोग से आपके नाक के काले धब्बे दूर हो जाएंगे। इसके अलावा आप इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में मिल जाएगी। आलू के रस का उपयोग करके आसानी से आप चश्मे के निशान से छुटकारा पा सकते हैं। कच्चे आलू को घिसने के बाद इसका रस निकाल लें। कुछ देर तक आलू के रस को धब्बों पर लगाकर रखें। कुछ ही दिनों में नाक के काले धब्बे दूर हो जाएंगे।

शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा के काले धब्बे दूर करने में मददगार होते हैं। आप शहद का उपयोग करके भी अपनी नाक के काले धब्बों से निजात पा सकते हैं।

टमाटर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में बहुत कारगर होता है। इसमें एक्सफोलिएशन का गुण पाया जाता है। जिससे आपके चेहरे की मृत त्वचा हट जाती है। अपने चेहरे और नाक के काले धब्बे हटाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर लगाएं। इसके उपयोग से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे के दाग दूर हो जाएंगे।

नाक पर पड़े हुए काले धब्बों को दूर करने के लिए आप संतरे के ताजे छिलका को उपयोग भी कर सकते हैं। संतरे के छिलके पीसकर इसमें दूध मिलाकर पेस्ट की तरह तैयार करें और हल्के हाथों से निशान वाली जगह पर लगाकर मसाज करें। इससे आपकी नाक पर पड़े हुए काले निशान कुछ ही दिनों में गायब हो जाएंगे।

Source : अमर उजाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *