जब शाहरुख खान से मा’र खाने के गु’स्से में सनी देओल ने अपने पैंट की जेब फा’ड़ ली थी

शाहरुख़ ख़ान. नाम तो सबने सुना ही होगा. वो लड़का जो आज पूरी दुनिया में किंग ऑफ रोमांस के नाम से जाना जाता है. बावजूद इसके कि उसने अपने करियर में ढेरों फिल्मों में नि”गेटिव किरदार किए. शुरुआत की थी ‘दीवाना’ से और आज सबको अपना दीवाना बनाकर छोड़ दिया. एक वक़्त ऐसा भी आया कि जो फिल्में सब एक्टर करने से इंकार कर देते वो शाहरुख को मिलती. वो उसमें पूरी शिद्दत झोंक देते. ऐसी ही एक फिल्म थी ‘डर’. इसे स्टॉकिंग की बाइबिल कहा जा सकता है. ‘डर’ 24 दिसंबर, 1993 को रिलीज़ हुई थी. फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें और किस्से हम आपके लिए लाए हैं. एक दफ़ा नज़र मा”र लीजिए:

इस फिल्म की कास्टिंग को लेकर बहुत लफड़ा हुआ था. सनी देओल तो बड़े स्टार थे. उन्हें डायरेक्टर ने पहले ही राहुल मेहरा और सुनील मल्होत्रा में से एक किरदार चुनने को बोल दिया. जिसमें सनी ने पॉ”जिटिव वाला कैरेक्टर चुन लिया. सुनील का. अपनी रियल लाइफ इमेज के चक्कर में कोई भी एक्टर राहुल वाला किरदार नहीं करना चाहता था. पहले ये रोल ऑफर हुआ था संजय दत्त को. लेकिन उनका जे”ल का कार्यक्रम बन पड़ा. अगला
अंत में यश चोपड़ा ने फिल्म के लिए आमिर ख़ान और दिव्या भारती को चुन लिया. उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो पहले आमिर के साथ ‘परंपरा’ में काम कर चुके थे. आमिर के तमाम नखरे थे. उन्हें फिल्म में दिव्या भारती के बदले जूही चावला चाहिए थीं. डायरेक्टर ने वो भी किया. अब आमिर का कहना था कि एक सीन में सनी देओल का किरदार उन्हें पंच पे पंच मा”रे जा रहा है, जो उन्हें कतई मंज़ूर नहीं है. आख़िरकार आमिर ने ये फिल्म छोड़ ही दी. थक-हारकर यश चोपड़ा ने अपनी फिल्म के लिए इंडस्ट्री में कदम जमाने की कोशिश कर रहे शाहरुख़ ख़ान को साइन कर लिया.

फिल्म ‘डर’ का आइडिया यश चोपड़ा को उनके बेटे उदय और एक्टर रितिक रोशन ने दिया था. दोनों ने साथ में निकोल किडमैन की हॉलीवुड फिल्म ‘Dead Calm’ (1989) देखी थी. जो कमोबेश इसी थीम पर थी. उदय को ये फिल्म बहुत पसंद आई. उन्होंने अपने बड़े भाई आदित्य को भी दिखाई. वो भी इंप्रेस हो गए. बात अब ऊंचे लेवल पर होने लगी और पापा तक पहुंच गई. पापा ने तय किया कि इस विषय पर फिल्म बनेगी.
फिल्म का नाम उसकी लीडिंग लेडी के नाम पर होगा ‘किरन’. उस वक्त रितिक रोशन भी अपनी एक शॉर्ट फिल्म बना रहे थे. नाम रखा था ‘डर’. ये नाम यश चोपड़ा की फिल्म के सब्जेक्ट से भी बहुत मैच हो रहा था. यश अपनी फिल्म का भी यही नाम रखना चाहते थे. लेकिन एक पेंच फंस रहा था. रामसे ब्रदर्स ने अपनी आनेवाली किसी भूतहा फिल्म के लिए ये नाम रजिस्टर करवा रखा था. यश चोपड़ा के कहने पर उन्होंने ये नाम इस्तेमाल करने की इजाज़त दे दी. मतलब शाहरुख़ को सुपरस्टार बनाने वाली फिल्म में मसाला रितिक रोशन ने भी दिया था.

सनी देओल वैसे तो बड़े सौम्य इंसान हैं लेकिन उनका गु्”स्सा भी जगजाना है. उनके इसी गु”स्से से जुड़ा एक वाकया ‘डर’ फिल्म की शूटिंग के दौरान हुआ था. हुआ यूं कि एक सीन में शाहरुख़ ख़ान सनी को चा” कू मा”रने वाले थे. ये डायरेक्टर का आदेश था. जबकि सनी की इस सीन को लेकर यश चोपड़ा से काफी बहस हुई थी. उनका कहना था कि फिल्म में वो एक क”मां”डो हैं. बिल्कुल फिट हैं. उन्हें एक लड़का आकर चा” कू मा”र देगा, तो फिर वो क”मां”डो किस काम के हैं! अब डायरेक्टर ने कहा था तो शूट करना ही था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *