जेब्रा के साथ जंगल में नजर आया विचित्र जीव, दुनियाभर के विशेषज्ञ रह गए हैरान; देखें Video

प्रकृति को नजदीक से देखने पर पता चलता है कि यह कितनी अजीबोगरीब है. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो काफी हैरान करने वाला है. इस वीडियो को देखकर दुनियाभर के जंतु विशेषज्ञ हैरान रह गए हैं. इस अमेजिंग वीडियो में एक सफेद रंग का जेब्रा दिखाई दे रहा है.

सफेद रंग के जेब्रा ने इंटरनेट पर मचाया बवाल
जेब्रा वैसे तो काले और सफेद रंग की धारियों वाला होता है, लेकिन इस सफेद जेब्रा ने जंतु विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है. यह जेब्रा तंजानिया के सेरेंगेटी नेशनल पार्क में दिखाई दिया. अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है. इस जेब्रा पर काली और सफेद रंग की धारियां नहीं हैं, बल्कि यह पूरी तरह से सफेद दिखाई दे रहा है.

इस जेब्रा को जब आप बहुत ध्यान से देखेंगे तो आपको उसके शरीर पर सफेद धारियां दिखाई देंगी, लेकिन ये धारियां इतनी ज्यादा हल्की हैं कि सही से नजर भी नहीं आ रही हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, यह एक एल्बीनो जेब्रा (albino zebra) है. दरअसल, एल्बीनो जेब्रा के शरीर में होने वाली एक प्रकार की कंडीशन है. इससे शरीर का ओरिजनल रंग यानि मेलानिन उड़ जाता है. इससे जेब्रा का शरीर सफेद हो जाता है. देखें वीडियो-

नॉर्मल जेब्रा के साथ टहल रहा था एल्बीनो
मेलानिन इंसानों में भी होता है. इसे सफेद दाग कहा जाता है. आपने पहले भी एल्बीनो जानवर सोशल मीडिया पर देखे होंगे. इंटरनेट पर सफेद बाघ तथा सफेद शेर के वीडियो काफी वायरल होते रहते हैं. सोशल मीडिया पर सफेद घड़ियाल का वीडियो भी देखा जा चुका है. हालांकि लोग सफेद जेब्रा को देखकर हैरान हैं. वीडियो में देख सकते हैं कि यह सफेद जेब्रा नॉर्मल जेब्रा के साथ टहल रहा है. वह थोड़ी देर तक कैमरे की ओर भी देखता है. वीडियो के कैप्शन के अनुसार, सफेद जेब्रा का नाम नदासियाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *