ज्यादा नमक की वजह से होती है ये 4 बीमारियां, इसके जगह ले ये

नमक हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा है। बिना नमक के किसी भी खाने की कल्पना नहीं की जा सकती। नमक के बिना सबका स्वाद फीका-फीका हो जाता है। लेकिन खाने में यदि नमक ज्यादा या कम हो जाए तो मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। जिस तरह नमक का कम सेवन हमारे लिए अच्छा नहीं है वैसे ही नमक का ज्यादा सेवन भी हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यादा नमक सेहत के लिए हानिकारक होता है, और कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है। नमक के ज्यादा सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप सीमित मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायी होगा, लेकिन यदि आप नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो कैंसर जैसी घातक बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है।

नमक में बहुत अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है, और सोडियम खुद में इलेक्ट्रोलाइट की सांद्रता को कम करता है और प्यास को बढ़ाता है। सोडियम के अधिक मात्रा में सेवन करने से उच्च रक्तचाप सहित वजन बढ़ाने की समस्या होती है, इसलिए हमेशा सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करना सही होता है।

रोजाना नमक की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए
यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और नमक अधिक मात्रा के सेवन से बचना चाहते हैं तो आपको नमक की सही मात्रा का अंदाजा होना बहुत जरूरी है। एक स्वस्थ मनुष्य को 1500 मिलीग्राम नमक का सेवन करना ही सही होता है,, लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो खाने में ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो उन लोगों को दिन भर में 2300 मिलीग्राम ही नमक का सेवन करना चाहिए यदि आप इससे ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

नमक का अत्यधिक सेवन करने से नुकसान:-

■बहुत सी रिसर्च के मुताबिक भोजन में अत्यधिक नमक का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपका हार्ड बहुत कमजोर हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

■नमक का ज्यादा सेवन स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है।

■ज्यादा मात्रा में नमक लेने से बीपी की शिकायत भी शुरू हो जाती है।हाई बीपी कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

■ज्यादा नमक का सेवन करने से त्वचा में खुजली जलन जैसी समस्या का कारण बन सकती है।

■ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरीन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकल लगता जिसे किडनी को बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है और किडनी की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

■शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा होने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

■ज्यादा नमक खाने से आपके यूरिन में कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है और आपके गुर्दों में पथरी हो जाती है।

■शरीर में नमक की मात्रा अधिक होने से शरीर में पानी जरूरत से ज्यादा जमा होने लगता है और यह स्थिति वाटर टेशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है।

■नमक के ज्यादा सेवन से पेट फूलना, शरीर में सूजन आना, वजन बढ़ना, नींद ना आना, थकान होने जैसी समस्या भी होती है।

कुछ ऐसी चीजें जिनका इस्तेमाल हम नमक के स्थान पर कर सकते हैं-

नींबू
नींबू में बहुत अधिक मात्रा में खट्टापन पाया जाता है, नींबू का खट्टापन नमक के स्वाद को बैलेंस करने में हमारी बहुत मदद करता है। यदि आपको नमक ज्यादा खाने की आदत है तो आप अपने खाने में नींबू का रस शामिल करें जिससे आपको नमक की कमी महसूस नहीं होगी।

अदरक
अदरक में anti-inflammatory के गुण पाए जाते हैं यदि आपको खाने में नमक की मात्रा कम लग रही है तो उसमे अदरक का उपयोग करने से खाने का स्वाद नहीं बिगड़ता है।

काली मिर्च का पाउडर
अगर आप अपने खाने में नमक की मात्रा कम करना चाहते हैं तो काली मिर्च का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभदायक होगा इससे आपके खाने का स्वाद बना रहेगा।

लहसुन
लहसुन को अपने खाने में इस्तेमाल करके आप कई हद तक नमक की भरपाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *