डायबिटीज के मरीज ऐसे करे अखरोट का सेवन, शुगर रहेगा कंट्रोल

अखरोट खाने में जितना मजेदार लगता है उतना ही उसमें पोषक तत्व ही होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदाई होते हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि अखरोट इंसिडेंट के लिए प्रतिरोध बनाने में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखता है। इसे रोज भीगा कर खाने से टाइप टू शुगर विकसित होने का खतरा कम हो जाता है ऐसा माना जाता है कि अखरोट में एंजॉय की बहुत मात्रा होती है उनके कच्चा खाने से पाचन में मुश्किल आती है इसलिए इसे हमेशा भिगोकर ही खाना सही रहता है।

अखरोट में विटामिन ई की मात्रा भरपूर और कैलोरी की मात्रा कम होती है डायबिटीज मरीजों के लिए अखरोट काफी अच्छा साबित होता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट खाने वाले वयस्कों लोग में इनका सेवन नहीं करने वाले के मुकाबले टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा कम हो सकता है। अखरोट में 3 फैटी एसिड के साथ कई स्वास्थ्यवर्धक चीजें पाई जाती है। आइए जानते हैं अखरोट के कुछ और फायदे

हड्डियां मजबूत बनाता है-
अखरोट में बहुत से ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन को भी दूर करता है रात में भिगोकर पानी में रख देना चाहिए और सुबह खाली पेट खाना चाहिए।

स्ट्रेस से राहत-
अखरोट को नियमित रूप से इस्तेमाल करने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी राहत मिलता है और आपकी याददाश्त मजबूत होती है लो फील नहीं होता।

इम्यूनिटी बढ़ाता है-
अखरोट में बहुत मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी मिनिटी को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए खुद को बीमारियों से बचाने और फिट रहने के लिए रोजाना डाइट में भीगे हुए अखरोट खाइए।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद-
अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में मदद करता है लेकिन भीगे हुए अखरोट को खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *