तांबे के बर्तन में भूलकर भी ना रखें यह खाने पीने की चीज, हो सकता है बहुत नुकसान

आपने तो सुना ही होगा के तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से आपको बहुत सारी बीमारियो से निजात मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनको तांबे के बर्तन में रखकर खाने से वह जहर का भी काम कर सकती है।

तांबा में कॉपर होता है और कॉपर खाने की चीजों से मिलकर बनता है जिससे वह जहरीला व पेट के लिए हानिकारक हो जाता है। ज्यादातर तांबे में खट्टी चीजें रखने से बचना चाहिए क्योंकि तांबा खट्टी चीजों में बहुत तेजी से रियेक्ट करता है। हम आपको बताते हैं कि तांबे में किन चीजों को रखना हानिकारक होता है।

दहीं और पनीर
अगर आप तांबे के बर्तन में रखे हुए दही और पनीर का सेवन करते हैं तो आप अपनी आदत अभी ही बदल दे क्योंकि इसको खाने से आपको फ़ूड पॉइजनिंग जैसी बीमारी हो सकती हैं।

अचार
अगर आपको लगता है कि तांबे में रखे पानी को पीना सेहत के लिए अच्छा होता है तो आचार भी अच्छा होगा तो आप गलत सोच रहे है। खासकर सिरा वाला अचार को तांबे के बर्तन मैं रखने से बनना चाहिए सिरका मेटल के साथ मिलकर प्रतिक्रिया करता है जिससे आपका सेहत खराब हो सकते हैं।

छाछ
छाछ सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। पेट में दर्द या किसी भी प्रकार की पेट की समस्या होने पर छाछ पीना बहुत अच्छा होता है। लेकिन छाछ को तांबे के बर्तन मैं रखने से बचना चाहिए यह आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकता है

नींबू पानी
गलती से भी नींबू पानी को तांबे के बर्तन से नहीं पीना चाहिए। नींबू पानी में पाया जाने वाला एसिड तांबे के कॉपर से प्रतिक्रिया कर जहरीला बन सकता है जिससे आपकी सेहत या पेट भी खराब हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *