नींद नहीं आती तो इन टिप्स को ट्राई करें, झटपट आएगी नींद

अधिकत्तर युवा ठीक से नींद पूरी नहीं कर पाते. कई लोग ऑफिस के टाइमिंग की वजह से नींद पूरी नहीं कर पाते. 6 से 8 घंटे की नींद नहीं लेने के कारण लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे इम्यून सिस्टम कमजोर होना, डायजेशन प्रॉब्लम, हार्ट डिजीज रिस्क, डिप्रेशन, वजन बढ़ना और दिखाई देने में समस्या जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी नींद को बेहतर कर सकते हैं.

रोजाना एक्सरसाइज- कई रिसर्च ये बात साबित कर चुकी हैं कि जो लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं वे ना सिर्फ बेहतर नींद ले पाते हैं बल्कि उनके सोने का एक पैटर्न भी बंध जाता है.

ओड ऑवर्स में ना सोएं- हो सकता है कि दिनभर की मेहनत के बाद आप शाम के समय पॉवर नैप लेते हो. लेकिन ऐसा करने से आपकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है.

दोपहर में लें पॉवर नैप- दोपहर के समय 10-15 मिनट सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे आप अधिक एनर्जेटि‍क महसूस करेंगे.

डिनर हैवी ना करें- अगर आप जल्दी‍ और कम खाएंगे तो आपके लिए बेहतर है. अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आप रात को देर से ना खाएं और रात के समय बहुत हैवी ना खाएं. रात में हैवी खाते हैं तो एसिडिटी, ब्लोटिंग और बाकी समस्याएं हो सकती हैं जो कि आपकी नींद डिस्टर्ब कर सकता है.

मैग्नीशियम युक्त फूड खाएं- अच्छी नींद और दिमाग को सही से काम करने के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है. आप हरी सब्जियां, केला, पम्किन सीड्स, फ्लैससीड्स, बादाम और सनफ्लोवर सीड्स जैसी चीजों को अपनी डायट में शामिल करें.

Source : Abp Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *