रेशमा भैंस ने किया ऐसा कमाल कि हर कोई कर रहा वाहवाही, मालिक को मिल रहे लाखों रुपए का ऑफर

कहते हैं कि भैंसों को अगर अच्छा चारा मिले तो वह उम्मीद से ज्यादा दूध दे सकती है. कुछ ऐसा ही हरियाणा राज्य के कैथल स्थित बुढ़ाखेड़ा में देखने को मिला. आपने सुल्तान बुल का नाम तो जरूर सुना होगा, जिसे सबसे मंहगा बुल करार दिया गया था. अब उसी के मालिक नरेश कुमार ने अपनी एक भैंस के जरिए जबरदस्त रिकॉर्ड बनाया है. उसकी भैंस रेशमा ने सबसे ज्यादा दूध देकर नेशनल रिकॉर्ड बना डाला है. गांव में इस तरह के भैंस पालने के लिए लोग लाखों रुपए देने को तैयार होते हैं, लेकिन नरेश कुमार अपनी रेशमा को नहीं बेचना चाहते. आगे की बातों को जानने के बाद आपके होश भी फाख्ता हो जाएंगे.

रेशमा भैंस ने किया ऐसा कमाल कि हर कोई कर रहा तारीफ
मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, बुढ़ाखेड़ा के पशुपालक नरेश कुमार ने चार साल पहले हिसार के भगाना गांव से अपनी भैंस रेशमा को 1.40 लाख रुपए में खरीदकर लाए थे. रेशमा को लगातार अच्छी डाइट देना शुरू किया और अब वह इतना दूध देने लगी है कि देश में सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड बना डाला. रेशमा ने सबसे ज्यादा 33 किलो 800 ग्राम दूध देकर नेशनल रिकॉर्ड कायम किया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) ने पिछले साल जब रेशमा ब्यांत थी तो एक सप्ताह तक मिल्किंग की गई थी. कुछ दिन पहले ही एनडीडीबी ने देश में सर्वाधिक दूध देने वाली भैंस रेशमा का सर्टिफिकेट नरेश को भेजा.

रेशमा भैंस को नहीं बेचना चाहते मालिक नरेश
चलिए बताते हैं कि आखिर भैंस की कैसे देखभाल की जाती है. मालिक नरेश व उनके परिवार के लोग भैंस रेशमा को अच्छी डाइट प्रदान करते हैं. रेशमा को न सिर्फ हरा चारा दिया जाता है, बल्कि मिनरल, चोकर, मिक्सचर, गुड़, सरसों का तेल आदि भी चारा में शामिल किया जाता है. दूध निकालते वक्त उसमें दो लोग लगते हैं. हालांकि, जब नरेश से पूछा गया कि अभी रेशमा की क्या कीमत होगी तो उन्होंने मना कर दिया और कहा कि रेशमा को बेचना नहीं हैं. कुछ लोग साढ़े 6 लाख रुपए देने के लिए तैयार हैं, लेकिन रेशमा को नहीं बेच सकते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *