सुबह तुलसी के पत्ते खाने से होते है इतने सारे फायदे, इस तरह से भुलकर भी ना खाये

धार्मिक रूप से तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है. मान्यता है कि इसे घर में रखने से नकारात्मकता दूर होती है, साथ ही परिवार में सुख समृद्धि आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे का जितना महत्व धार्मिक रूप से है, उतना ही आयुर्वेद में भी है. आयुर्वेद में तुलसी को औषधीय पौधा माना गया है जो व्यक्ति को कई रोगों से बचाता है. रोजाना अगर खाली पेट पांच पत्ते तुलसी के खाने की आदत डाली जाए तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और बड़े-बड़े तमाम रोग आपके आसपास भी नहीं भटकेंगे. जानिए इसके फायदों के बारे में.

1. तुलसी के पत्तों मेंं एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो खांसी, जुकाम, सर्दी जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं और सांस प्रणाली को बेहतर बनाते हैं. इसके अलावा तुलसी के पत्ते पाचन संबन्धी परेशानियां दूर करते हैं.

2. तुलसी के पत्ते में मौजूद अडैप्टोजेन स्ट्रेस को कम करने का काम करता है. इसके नियमित सेवन से रक्त संचार दुरुस्त होता है और नर्वस सिस्टम को राहत मिलती है. तुलसी के पत्तों से सिरदर्द में भी राहत मिलती है.

3. अगर आपको अक्सर एसिडिटी, गैस और अपच जैसी समस्या रहती है तो भी तुलसी का पत्ते का नियमित सेवन काफी राहत दे सकता है. इससे शरीर का पीएच लेवल भी संतुलित रहता है.

4. तुलसी के पत्ते आपकी बॉडी को डिटॉक्स करते हैं और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाते हैं. तुलसी के पत्ते वजन कम करने में भी सहायक हैं.

5. तुलसी के पत्ते से सांस की बदबू की परेशानी भी दूर होती है. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते लें तो ये मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं और मुंह से बदबू की समस्या दूर करते हैं.

ऐसे करें सेवन

रात में तुलसी के चार से पांच पत्तों को अच्छी तरह धोकर एक कटोरी में पानी डालकर भिगो लें. इन पत्तों को खाली पेट पानी से निगल जाएं. कटोरी का पानी भी पी लें. अगर आप पत्ते नहीं निगल सकते तो भीगे हुए पानी को ऐसे ही पी जाएं और पत्तों में थोड़ा और पानी डालकर उबालें फिर छानकर चाय की तरह पिएं.

चबाने की गलती भूलकर भी न करें

बहुत से लोग तुलसी के पत्ते को चबाकर खाते हैं, ऐसी गलती आप मत कीजिएगा क्योंकि तुलसी के पत्ते में मर्करी पाया जाता है. ये हमारे दांतों की सेहत के लिए सही नहीं माना जाता. यदि नियमित तौर पर तुलसी के पत्तों को चबाया जाए तो ये दांतों को कमजोर बना देता है और खराब कर देता है.

Source : Tv9 भारतवर्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *