21 करोड़ के भैंस सुल्तान का दिल का दौरा पड़ने से मौत, सदमे में मालिक का हुआ बुरा हाल

सुल्तान का नाम सुनकर अपने दिमाग में सलमान खान की फिल्म सुल्तान का ख्याल आया होगा. लेकिन हम फिल्म सुल्तान की बात नहीं कर रहे हैं. हम हरियाणा के उस सुल्तान की बात कर रहे हैं जिसकी कीमत 21 करोड़ रुपये थी. यह कोई व्यक्ति नहीं बल्कि ये झोटा (भैंसा) था, जिसकी दिल का दौरा पड़ने की वजह से अचानक से मौत हो गई.

सुल्तान के मालिक नरेश बेनीवाल ने उसकी मौत के बाद उसकी तस्वीर को फ्रेम करवाकर रख लिया है. वह उस फोटो को निहारते रहते हैं. सुल्तान की राजस्थान के पुष्कर के पशु मेले में 21 करोड़ से ज्यादा की बोली लग चुकी थी. लेकिन नरेश ने उसे नहीं बेचा. नरेश बेनीवाल ने बताया कि सुल्तान जैसा कोई दूसरा नहीं था. हम उसकी देखभाल अपने बच्चे की तरह करते थे और वह मेरे परिवार का हिस्सा था.

लेकिन अचानक से हार्ट अटैक की वजह से 14 साल के सुल्तान की मौत हो गई. हर साल उससे उससे हमें 10 लाख की कमाई होती थी. हम कभी भी उसका कर्ज नहीं चुका पाएंगे. बता दें कि सुल्तान के सीमन की डिमांड देशभर में बहुत ज्यादा थी. उसके सीमन की एक डोज ₹306 में बिकती थी. हर साल वह 30 हजार सीमन की डोज देता था, जिससे बहुत कमाई होती थी.

सुल्तान ने 2013 में राष्ट्रीय पशु सुंदर प्रतियोगिता में भी इनाम जीता था. सुल्तान का रोज का खाने का खर्च भी बहुत ज्यादा था. वह एक दिन में 20 किलो गाजर, 10 किलो अनाज, 10 किलो दूध, 15 किलो सेब और 10 किलो हरे पत्ते खाता था. उसे शराब भी पीने का शौक था. वह हर दिन शाम क व्हिस्की पीता था. उसके एक दिन के खाने पर लगभग ₹2000 से ज्यादा खर्च हो जाते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *