चंबल के गेंदबाज ने किया कमाल: अनिल कुंबले के अंदाज में तोड़ा उन्ही का रिकॉर्ड

चंबल का नाम सामने आते ही सबसे पहले जो छवि जेहन में उभरती है वह बंदूकबाजों की होती है। डकैतों की होती है, लेकिन यहां मामला कुछ और ही है। चंबल की धरती से स्पिन का जादूगर निकला है। उसने महान भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले के अंदाज में पारी के सभी 10 विकेट चटकाने का कारनामा किया है। मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ की ओर से कराए गए एक टूर्नामेंट में युवा अनुज ने उज्जैन के खिलाफ यह कारानामा किया।

मेजर एमएम जगदाले ट्राफी (अंडर-15) क्रिकेट टूर्नामेंट में चंबल का मुकाबला उज्जैन से था। इस मुकाबले की दूसरी पारी में जब बैटिंग करने उज्जैन की टीम उतरी तो अनुज की भयंकर वाली बॉलिंग देखने को मिली। इस युवा स्पिनर ने अपनी गेंदों पर उज्जैन के बल्लेबाजों को खूब नचाया। उसने सिर्फ एक स्पैल की बॉलिंग की और सभी 10 विकेट चटका डाले। उन्होंने 10.3 ओवर में 24 रन देकर यह रिकॉर्ड कायम किया। इस दौरान 3 ओवर मेडन भी रहे।

आखिरी 3 विकेट रहे हैट्रिक

यही नहीं, अनुज ने जो आखिरी 3 विकेट लिए वह हैट्रिक भी थी। इस तरह उज्जैन की टीम 119 रनों पर ढेर हो गई। चंबल ने यह मुकाबला 290 रनों के रिकॉर्ड अंतर से जीता। अनुज ने पहली पारी में भी 6 विकेट झटके थे। इस तरह उन्होंने मैच में 16 विकेट चटकाए। बता दें कि ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब मध्य प्रदेश की ओर से कराए गए टूर्नामेंट में एक पारी के सभी 10 विकेट एक गेंदबाज ने लिए हैं। इससे पहले 2016 में उज्जैन के लेग स्पिनर पलाश कोचर ने होशंगाबाद के खिलाफ पारी में सभी 10 विकेट लिए थे।

टेस्ट में 3 गेंदबाजों ने ही एक पारी में 10 विकेट झटके हैं

उल्लेखनीय है कि भारत के लिए अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 1998-99 में एक पारी के सभी विकेट झटकने का रिकॉर्ड बनाया था। उनसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1956 और न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ 2021 में यह कारनामा किया है। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीन बार ही ऐसा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *