अगर आप भी सुबह खाली पेट पीते है लौकी, एलोवेरा या आंवला का जूस, तो रखे इन बातों का ध्यान

लौकी बहुत तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ना केवल सब्जी के तौर पर बल्कि आजकल हम अपनी डाइट मैं इस के जूस का भी इस्तेमाल करते हैं। लौकी घीया के नाम से भी जाना जाता है जहां इसके बहुत से फायदे हैं वह इसके कुछ नुकसान भी हैं।

अगर आपको डायबिटीज की परेशानी है और आप ज्यादा मात्रा में लौकी का जूस पीये तो यह आपके शुगर लेवल को अचानक से बहुत कम कर देता है जिससे आप बेहोश भी हो सकते हैं।

अगर लौकी का रस कड़वा है तो उसे ना पिए क्योंकि इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है कहा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान लौकी का कड़वा जूस हानिकारक हो सकता है।

लौकी का जूस बनाते हुए यह ध्यान रखें कि इसमें किसी और चीज को मिक्स ना करें । नहीं तो आपके स्कीन मे साइड इफेक्ट हो सकता है।

एलोविरा का जूस
एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए लाभदायक है, अगर आपको किसी प्रकार की स्क्रीन प्रॉब्लम है या या पेट साफ नहीं होता तो आप सुबह खाली पेट में एलोवेरा का जूस पी सकते हैं एलोवेरा जूस के फायदे को जानते हुए लोग इसे दिन में दो या तीन बार भी पी लेते हैं ऐसी स्थिति में यह जानना जरूरी है कि जिस तरह इस जीत की सीमित मात्रा को पीने के फायदे हैं उसी तरह ज्यादा पिएंगे तो नुकसान भी हो सकते हैं

एलोवेरा जूस के ज्यादा सेवन से उसने पाए जाने वाले लिकस्पिटील के कारण शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन हो सकती है।

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की बीमारी है उन लोगों को एलोवेरा जूस का परहेज करना चाहिए।

एलोवेरा जूस को लंबे समय तक लेने से स्यूडोममेलाइसोस कोली का कारण हो सकता है यह कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ा देता है

आंवला का जूस
आंवले में ढेर सारा पोषक तत्व रहता है सुबह खाली पेट इसे पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है हम जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है इसीलिए किसी डॉक्टर या डायटिशियन की सलाह के बिना इसका अधिक सेवन ना करें। आइए आपको बताते हैं आंवले के जूस मैं ध्यान देने वाली बातें।

अगर आप आंवले और अदरक दोनों को एक साथ मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ सकता है लिवर में SCPT की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से आंचल प्रक्रिया बिगड़ जाती है।

प्राकृतिक रूप से हावड़ा एसिडिक होता है इसलिए इसके जूस के ज्यादा सेवन से आपको एसिडिटी की भी प्रॉब्लम हो सकती है।
#जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है उनको खाली पेट आंवला जूस पीने से बुरा असर पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *