आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है गाजर, जाने इसके और अन्य फायदे

गाजर की केवल सब्जी ही नहीं, इससे हलवा, अचार, मुरब्बा, पाक आदि अनेक व्यंजन भी बनाए जाते हैं। गाजर वन्यज और कृषिजन्य दो प्रकार की होती है। रंग भेद से भी यह लाल, पीली, काली आदि अनेक तरह की होती है। प्रकृति से गाजर तीखी, मधुर, कड़वी होती है। गाजर खून में पित्त और वात कम करने में, बवासीर, दस्त और कफ से राहत दिलाने में मदद करती है।

गाजर आपके शरीर के बीपी यानी कि ब्‍लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद पोटैश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता।

आप जितना ज्यादा गाजर का सेवन करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी। आपको आंखों से लेकर मोतियाबिंद या फिर किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी नहीं होगी यदि आप रोजाना दो या तीन गाजर का सेवन करते हैं तो।

अगर आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं तो गाजर जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन अच्छी होती है। गाजर में विटामिन सी होता है जिससे हीलिंग करने का गुण होता है।

पुरुषों को भी अपने खून की सफाई करनी जरुरी है। गाजर का जूस पीने से खून की सफाइ होती है।

गाजर का ज्यूस शरीर में प्रोटीन की कमी को भी पूरा करने के साथ साथ शरीर को पर्याप्त मात्रा में केल्सियम भी प्रदान करके हड्डियों को मजबूती देता है।

Source : News 24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *