खाना खाने के तुरंत बाद पीते है पानी तो हो जाये सावधान, होता है भारी नुकसान

खाना खाने के तुरंत बाद अगर आपको भी पानी पीने की आदत है तो संभल जाएं क्‍योंकि आयुर्वेद के अनुसार, ऐसा करने पर पानी शरीर के लिए जहर के समान हानिकारक हो सकता है. आप जरूरत हो तो एक से दो घूंट पानी पी सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा तो भूलकर भी न पिएं. हालांकि यह हमेशा से कहा जाता है कि पानी हमारी सेहत के लिए सबसे जरूरी चीज है, लेकिन इसे गलत तरीके से पिया जाए तो यह सेहत के लिए नुकसानदेह हो जाता है. जिन लोगों को खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत होती है शायद वो नहीं जानते कि इसका असर उनके सेहत पर क्‍या पड़ने वाला है. ऐसे में यहां आपको बताते हैं कि इस आदत की वजह से आपके शरीर को क्या-क्या नुकसान उठाना पड़ता है.

पाचन प्रक्रिया होती है प्रभावित

जो भी आप खाते हैं उसे पचने में तकरीबन 2 घंटे का समय लगता है. यह खाना आपकी ग्रास नली से होकर पेट तक जाता है. इसके बाद वह मल के रूप में बाहर निलकने से पहले आंत में पहुंचता है. इस दौरान पेट में बनने वाले तरल पाचन में मदद करने का काम करते हैं. अगर आप खाने से पहले पानी पी लेते हैं तो यह प्रक्रिया प्रभावित होगी.

पोषक तत्‍व का नहीं मिलता लाभ

खाने के बाद जब आप पानी पी लेते हैं तो खाने को पेट से आंत तक जितने समय में जाना चाहिए, उससे कम समय में वह आंत तक पहुंच जाता है. ऐसा होने पर शरीर को भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ नहीं मिल पाता.

बढ़ने लगता है वजन

खाना खाने के तुरंत बाद अगर पानी पीते हैं तो आपका वेट गेन होता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहें तो खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीने से बचें. दरअसल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना ठीक से पचता नहीं और भोजन में मौजूद ग्लूकोज फैट में तब्दील हो जाता है.

एसिडिटी की समस्या

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में मौजूद खाना पचने की जगह खराब होने लगता है जिससे गैस बनने लगता है. अगर आप तला और मसालेदार खाना खाते हैं तो आपको एसिडिटी भी हो जाती है. खाने के बीच पानी पीने से एसिडिटी और ज्यादा बढ़ जाती है.

बढ़ता है ब्लड शुगर

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने या खाने के दौरान पानी पीने से बॉडी में इंसुलिन का स्तर बढ़ता है.

Source : News 18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *