गजब! आप ट्रेन से भी जा सकते हैं ‘सिंगापुर’, नहीं होगी वीजा-पासपोर्ट की जरूरत

सिंगापुर का नाम सुनते ही खूबसूरत नजारों वाले टूरिस्‍ट स्‍पॉट, खूबसूरत सड़कें जेहन में आते हैं. हालांकि जैसे ही वीजा-पासपोर्ट की बात दिमाग में आती है, वैसे ही सिंगापुर जाने का प्लान कैंसिल हो जाता है. अगर आप भी ‘सिंगापुर’ जाना चाहते हैं तो आपको वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही आप ट्रेन से भी सिंगापुर जा सकते हैं.

ओडिशा में है ‘सिंगापुर रोड’ रेलवे स्टेशन
क्या हुआ? चौंक गए न आप! आज हम आपको भारत में स्थित ‘सिंगापुर’ में ले चलते हैं. यहां आप ट्रेन से भी जा सकते हैं. जी हां, इंडियन रेलवे की मदद से भी आप इस ‘सिंगापुर’ का रास्‍ता तय कर सकते हैं. यहां जाने के लिए आपको वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. आपको यहां जाने के लिए ओडिशा राज्य के लिए ट्रेन पकड़नी होगी, क्‍योंकि ‘सिंगापुर’ स्‍टेशन वहीं आता है.

ओडिशा राज्य में स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम ‘सिंगापुर रोड स्टेशन’ है. जाहिर है कि भारत में स्थित होने की वजह से यहां जाने के लिए आपको वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं है. इंडियन रेलवे में इस स्टेशन का कोड नाम ‘SPRD/Singapur Road’ है. इस रेलवे स्‍टेशन से बिलासपुर तिरुपति एक्सप्रेस, हीराखंड एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस समेत 25 से अधिक ट्रेनें गुजरती हैं. हालांकि बहुत ही कम ट्रेनों का इस स्टेशन पर स्‍टॉपेज है.

भारत में और भी हैं अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्‍टेशन
सिंगापुर रोड स्‍टेशन’ के बारे में जानकर आपको पता चल ही गया होगा कि हम विदेश में स्थित सिंगापुर की बात नहीं कर रहे थे. भारत में ऐसे ही कई अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्‍टेशन हैं. कुछ नाम तो ऐसे हैं, जो रिश्‍तों पर हैं. इसमें राजस्‍थान के जोधपुर में स्थित एक रेलवे स्टेशन का नाम ‘बाप रेलवे स्‍टेशन’ है. वहीं उदयपुर में स्थित एक रेलवे स्टेशन का नाम ‘नाना’ और जयपुर के पास एक रेलवे स्टेशन का नाम ‘साली’ है. मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पास ‘सहेली’ नाम का रेलवे स्‍टेशन भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *