घर में इस जगह भुल से ना लगाए मनी प्लांट, फायदे की जगह होगा नुकसान

घर में सकारात्मक ऊर्जा रहे और सुख-शांति बनी रहे, इसके लिए लोग मनी प्लांट लगा लेते हैं. लेकिन मनी प्लांट का पौधा सही दिशा और सही जगह पर ही लगाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता तो इससे आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, मनी प्लांट को घर में लगाने से घर का वातावरण शुद्ध रहता है और नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती रहती है. ज्यादातर लोग घर की छत्त या बालकनी पर मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं.

कहां लगाना चाहिए मनी प्लांट
वास्तुशास्त्र के नियमों के मुताबिक, मनी प्लांट का पौधा उत्तर-पूर्व दिशा में कभी भी नहीं लगाना चाहिए. ना ही इसे पूर्व-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है. मनी प्लांट का पौधा लगाने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे उत्तम होती है. इस जगह मनी प्लांट लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

वास्तुशास्त्र के नियमों के मुताबिक, मनी प्लांट के पौधे को कभी भी सूखने ना दें. इससे घर में हमेशा सुख-शांति रहेगी. मुरझाई हुई पत्तियों को छांटते रहे. इस बात का भी ध्यान रखें कि मनी प्लांट की बेल जमीन पर ना गिरे. बेल को हमेशा ऊपर की तरफ टांगकर रखना चाहिए.

मनी प्लांट के पौधे को कभी भी घर के बाहर नहीं लगानी चाहिए और ना ही इसके आस-पास गंदगी रहने देनी चाहिए. वैसे तो मनी प्लांट के पौधे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती. आप पौधे को बस इस जगह लगाएं, जहां उस पर धूप आती रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *