घर में तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखे ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान ही नुकसान

तुलसी का पौधा घर-घर में लगा मिल जाएगा. हिंदू धर्म के लोग तुलसी को बहुत पवित्र मानते हैं और पूजा भी करते हैं. तुलसी में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. शास्त्रों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का भी आगमन होता है. हालांकि तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए, इसको लेकर कुछ नियम है. अगर वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा ना लगाया जाए तो इससे दुष्प्रभाव पड़ता है.

कहां लगाएं तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा हमेशा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. आप चाहे तो ईशान कोण में भी तुलसी का पौधा रख सकते हैं या फिर रसोई के पास भी रख सकते हैं. लेकिन तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इससे नुकसान ही होता है.

घर में तुलसी का पौधा अगर सूख जाए तो कभी भी उसे घर में ना रखें. इस पौधे को कुएं या किसी पवित्र स्थान पर जाकर बहा दें और नया पौधा लगा लें.

ऐसा कहा जाता है कि तुलसी का पौधा बुध के कारण सूखता है. अगर बुध ग्रह का प्रभाव अच्छा चल रहा है तो तुलसी का पौधा फूलने लगता है.

कभी भी तुलसी के पौधे को घर की छत पर नहीं रखना चाहिए. इससे आपकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर हो जाती है. यानी आपके घर में धन की कमी होने लगती है. लेकिन अगर आपके घर में कहीं जगह नहीं है तो फिर छत पर तुलसी का पेड़ लगाने के साथ केले का पेड़ लगाएं और इन दोनों पेड़ों को एक साथ रोली से जोड़कर लगाएं.

तुलसी में कभी भी एकादशी, रविवार या सूर्य ग्रहण के समय जल नहीं चढ़ाना चाहिए और सूरज ढलने के बाद तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *