घर में पड़ा था बहन का श’व, जॉनी लीवर ने चुपके से अपने कपड़े उठाए और निकल गए शो…

एक असली कलाकार वही होता है जो हर सिचूऐशन में अपने काम के साथ पूर्ण ईमानदारी दिखाए। उदाहरण के लिए हास्य कलाकारों को ही ले लीजिए। दर्शकों को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कॉमे-डियन की निजी जिंदगी में कितना दुख है। जब आप स्टेज पर आते हैं तो वह आप से हँसा’ने की उम्मीद करते हैं.
ऐसे में कॉमेडियन को अपने निजी दु-ख-दर्द भुला दर्शकों का मनो-रंजन करना होता है। जो कॉमे-डियन इस चीज में महारत हासिल कर लेता है वह जिंदगी में बहुत आगे जाता है.

अब मशहूर कॉमे-डियन और एक्टर जॉनी लीवर को ही ले लीजिए। जॉनी लीवर फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम है। उन्होंने अपने करि-यर में कई फिल्में की और ढेर सारे कॉ-मेडी शो किए। इस दौरान उन्होंने अपनी कला से लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। उनके टैलेंट की जितनी तारीफ की जाए कम ही है। आज वह जिस मुकाम पर खड़े हैं वह उनकी मेह-नत और हुनर का ही नतीजा है.

जॉनी अपने काम से बेहद प्रेम करते हैं। उन्हें इस काम को लेकर एक प्रकार का जु-नून सवार रहता है। जब वह कोई शो करते हैं या किसी किर-दार को निभाते हैं तो खुद को एक अलग ही दुनिया में ले जाते हैं। उनकी काम के प्रति दीवा-नगी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक बार घर में उनकी बहन का श-व पड़ा था और वह शो करने निकल पड़े थे.

जॉनी लीवर ने एक इंटरव्यू् में चौं-काने वाला खुलासा किया था। उन्होंने बताया था कि वे अपनी बहन की मौ-त वाले दिन भी शो परफॉर्म कर चुके हैं। जिस दिन उनकी बहन का नि-धन हुआ, उसी दिन उनका एक शो था. उन्होंने बताया कि मैं इस भरोसे में था कि मेरा शो रात 8 बजे हैं। लेकिन फिर मेरे दोस्त ने कॉल किया और कहा कि जॉनी भाई शो कैं-सिल कर दिया? मैं बोला नहीं यार शो तो रात 8 बजे हैं। फिर उसने कहा अरे नहीं शो शाम 4 बजे है.

यह एक कॉलेज का फंक्शन था। घर में सब रो रहे थे। मातम का माहौल था। इधर मैंने वहां से अपने कपड़े उठाए और चुपके से शो करने निकल पड़ा। कपड़े भी मैंने टैक्सी में बदले। तब मेरे पास कार नहीं हुआ करती थी। जॉनी आगे बाते हैं कि जब मैं कॉलेज पहुंचा तो वहां स्टूडेंट्स अलग ही मूड में थे। फिर भी मैंने अपने दुख भुला जैसे तैसे परफॉर्म किया। उस दिन मैंने वह परफॉर्मेंस कैसे दी, यह केवल ऊपर-वाला ही बता सकता है।

उनसे मुझे कहां से इतनी हिम्मत दी, यह वही जानता है। यही जी-वन है। यहां कुछ भी हो सकता है। हमे हर स्थिति के लिए रेडी रहना चाहिए. काम की बात करें तो जॉनी लीवर आखिरी बार ‘हंगा-मा 2’ में दिखे थे। इस फिल्म में उनके साथ परेश रावल, शिल्पा शेट्टी, मिजान जाफरी, राजपाल यादव और आशुतोष राणा भी थे। हालांकि ये फिल्म दर्शकों को कोई खास पसंद नहीं आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *