घर मे प्रवेश से पहले माँ लक्ष्मी देती है ये संकेत

सनातन धर्म में देवी लक्ष्मी को सुख संपन्नता और वैभव देने वाली माना गया है, ऐसा माना जाता है कि जिन घरों में मां लक्ष्मी का वास होता है उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती। दुख,दरिद्रता, क्लेश व समस्याएं उस घर से दूर रहती हैं।

हर कोई व्यक्ति धन प्राप्ति की इच्छा रखता है, ताकि जीवन में खुशहाली ला सके और लोग धन की प्राप्ति के लिए तरह-तरह के मेहनत करते हैं। लेकिन यह सब देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद के बिना पाना नामुमकिन होता है।

देवी लक्ष्मी के अनेकों नाम है पर उनका एक नाम चंचला भी है। इसका मतलब यह है कि मां लक्ष्मी कभी भी एक जगह पर हमेशा नहीं रहती उनकी प्रवृत्ति चंचल होती है, इसलिए वह एक जगह पर कभी नहीं ठहरती, तुरंत ही एक जगह को छोड़कर दूसरी जगह पर चले जाती है।
पुराणों में बताया गया है कि जब-जब देवी लक्ष्मी किसी स्थान का त्याग कर देती है वहां पर अंधकार निराशा छा जाता है, वही उनके आगमन पर संपन्नता व समृद्धि व आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत हो जाती है। जब भी देवी लक्ष्मी किसी जगह पर वास करने के लिए जाती है तो वहां के लोगों को शुभ संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं। आज हम आपको उन्ही संकेतों के बारे में बताएंगे-

शंख की आवाज देती है सुनाई
सनातन धर्म में शंख का एक महत्वपूर्ण स्थान है और सनातन धर्म में शंख की आवाज को बहुत शुभ माना जाता है इसीलिए किसी भी शुभ अवसर में होने वाले पूजा पाठ में शंख बजाया जाता है। सुबह उठने के बाद यदि आपको शंख की आवाज सुनाई दे तो यह संकेत देता है कि आपके घर में लक्ष्मी आने वाली है।

उल्लू का दिखना होता है शुभ
उल्लू महालक्ष्मी का वाहन है वैसे तो आमतौर पर उल्लू नजर नहीं आते लेकिन यदि आपको आपके आसपास उल्लू नजर तो समझ जाए यह शुभ संकेत है और उस जगह पर मां लक्ष्मी आने वाली है।

जब आसपास हरियाली नजर आए
अचानक से जब आपके आसपास हरी-भरी चीजें दिखाई देने लगे तो इसका मतलब है कि आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलने वाला है और आपकी आर्थिक समस्या दूर होने वाली है और महालक्ष्मी आपके स्थान पर पड़ने वाली है।

अगर कोई झाड़ू लगाता दिखे
अचानक आप सुबह उठते हैं और आपको कोई अपने घर के आस-पास झाड़ू लगाता हुआ नजर आए तो यह भी एक शुभ संकेत है झाड़ू और लक्ष्मी माता का सीधा संबंध है झाड़ू हमारे घर को साफ करती और ऐसे घर में हमेशा लक्ष्मी जी का निवास होता है अगर आपको ऐसा संकेत दिख रहा है तो समझ ही जल्द ही मां लक्ष्मी का आगमन होने वाला है।

जब आसपास गन्ने नजर आए
यदि आपके आसपास आपको गन्ने नजर आने लग जाए जैसे कोई गन्ना बेचता हुआ नजर आए या किसी भी कारणवश आप को बार बार गन्ने नजर आए तो समझ ले कि यह एक शुभ संकेत है और महालक्ष्मी आपसे बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *