जब सलमान खान को भाग्यश्री की वजह से होना पड़ा था बेरोजगार , इतने महीने बैठे रहे बेकार

सलमान खान और भाग्यश्री की फिल्म मैंने प्यार किया की रिलीज को 32 साल पूरे हो गए हैं। ये फिल्म 29 दिसंब, 1989 को रिलीज हुई थी। और उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म को सूरज बड़जात्या ने निर्देशित किया था। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि 2 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर करीब 28 करोड़ रुपए की कमाई की थी। सलमान खान और भाग्यश्री, दोनों की ही ये बतौर लीड स्टार पहली फिल्म थी। शायद कम ही लोग जानते हैं अपनी पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म के बाद सलमान बेरोजगार हो गए थे और अपनी हालत का जिम्मेदार उन्होंने भाग्यश्री को ठहराया था।

आपको बता दें कि भाग्यश्री इस फिल्म में काम करने को तैयार नहीं थी। कई बार सूजर बड़जात्या के मनाने के बाद भाग्यश्री ने अपनी शर्तों पर फिल्म में काम करने के लिए हामी भरी थी। इस फिल्म में उनकी जोड़ी सलमान खान के साथ थी। इस फिल्म के बाद दोनों दोबारा किसी भी फिल्म में नजर नहीं आए।बॉलीवुड की म्यूजिकल ड्रामा फिल्म मैंने प्यार किया ने बॉक्सऑफिस पर झंडे गाढ़ दिए थे। लेकिन फिल्म के ब्लॉकबस्टर होने के बाद भी सलमान बेरोजगार हो गए थे। इस फिल्म के वे 4-5 महीने बेकार बैठे रहे और इसका जिम्मेदार उन्होंने भाग्यश्री को माना था।

सलमान खान ने सालों पहले एक इंटरव्यू में बताया था- मैंने प्यार किया रिलीज होने के बाद 4-5 महीने तक मुझे कोई काम नहीं मिला। मैंने सोचा कि मुझे कोई काम इसलिए नहीं मिलेगा क्योंकि भाग्यश्री ने फैसला किया कि वो शादी कर लेंगी और फिल्में छोड़ देंगी। उन्होंने जाकर शादी कर ली और फिल्म का पूरा क्रेडिट लेकर भाग गई। हर कोई यही महसूस कर रहा था कि वो ही लीड एक्ट्रेस हैं और उनकी वजह से ही फिल्म चली, मैं केवल ऐसे ही था।
सलमान खान ने आगे कहा था कि काम नहीं मिलने के बाद उनके पिता सलीम खान ने इंटरफियर किया और डायरेक्टर जीपी सिप्पी से ये घोषणा करने को कहा कि उन्होंने सलमान को एक प्रोजेक्ट के लिए साइन किया है। जब एक बिजनेस मैगजीन में ये घोषणा की गई तो डायरेक्टर और प्रोड्यूसर फिल्मों का ऑफर लेकर मेरे पास पहुंचे और उन्हीं में से एक थे रमेश तौरानी।

कम ही लोग जानते हैं इस फिल्म के लिए सूरज बड़जात्या की पहली पसंद सलमान खान नहीं थे। वे इस फिल्म में पीयूष मिश्री को बतौर लीड एक्टर लेना चाहते थे लेकिन बात नहीं बन पाई थी। इसके बाद उन्होंने फराज खान को फिल्म ऑफर की और वे मान गए। लेकिन शूटिंग से पहले वे बीमार पड़ गए।
फराज खान के बीमार पड़ जाने से डायरेक्टर काफी परेशान हो गए। इसी बीच कुछ लोगों के उन्हें सलीम खान के बेटे सलमान खान का नाम सुझाया। उन दिनों सलमान भी फिल्मों में काम तलाश रहे थे। और सूरज बड़जात्या ने सलमान को साइन कर लिया।

भाग्यश्री ने फिल्म से जुड़ा एक किस्सा शेयर करते हुए कुछ महीने पहले था कि गाना कबूतर जा जा.. शूट हो रहा था। इस गाने में सलमान को भाग्यश्री को बाहों में लेना था। जैसे ही ये सीन शूट हुआ, भाग्यश्री को रोना आ गया और कुछ देर में ही वो फूट-फूटकर रोती रही। ये देखकर सलमान घबरा ही गए, उन्होंने पूछा कि क्या उन्होंने कुछ गलत कर दिया?

सिर्फ सलमान ही नहीं फिल्म के डायरेक्टर ने भी भाग्यश्री से रोने का कारण पूछा। कुछ देर बाद भाग्यश्री ने बताया वो एक ऐसे परिवार से आती हैं जहां चूड़ीदार के अलावा ड्रेस पहनने तक की इजाजात नहीं दी जाती है। ऐसे में बाहों में भरने वाला सीन करते हुए वो घबरा गई थीं। इसी कारण रोने लगी। इसके बाद डायरेक्टर ने भाग्यश्री को अपनी सुविधा के मुताबिक सीन करने की इजाजत दी।एक इंटरव्यू भाग्यश्री ने बताया था कि उन्होंने फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान खान को खुद से दूर रहने की चेतावनी दी थी, क्योंकि वो अपनी और सलमान के रिलेशनशिप की कोई भी झूठी अफवाह नहीं चाहती थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *