जिसको बाँधी थी कभी राखी उसी से रचा ली शादी, ऐसी थी श्री देवी और बोनी कपूर की लवस्टोरी

80 का दशक हिंदी फिल्मों में हीरोइनों के लिहाज से श्रीदेवी का दशक कहा गया। जीतेंद्र और श्रीदेवी ने मिलकर एक के बाद सुपरहिट जैसे हिम्मतवाला, तोहफा, जस्टिस चौधरी और मवाली जैसी फिल्में दीं। श्रीदेवी की जोड़ी अनिल कपूर के साथ भी खूब जमी। श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु में हुआ था। श्रीदेवी का असली नाम श्री अम्मा यंगेर अय्यपन था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में एक तमिल फिल्म कंधन करुणई से कर दी थी।

बतौर लीड अभिनेत्री श्रीदेवी की पहली फिल्म सोलवां सावन थी। शादीशुदा बोनी कपूर से शादी करने से पहले श्रीदेवी मिथुन चक्रवर्ती से प्यार करती थीं। श्रीदेवी से मिथुन का अफेयर 1984 में फिल्म ‘जाग उठा इंसान’ के सेट पर शुरू हुआ। उस वक्त मिथुन योगिता बाली से शादी कर चुके थे। और फिर एक समय ऐसा आया था, जब मिथुन चक्रवर्ती को खुश करने के लिए श्रीदेवी ने बोनी कपूर को राखी बांधी थी।

उस दौरान ये भी कहा गया कि1985 में श्रीदेवी ने मिथुन से गुपचुप शादी की थी और 1988 में वे अलग हो गए। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है कोई नहीं जानता लेकिन बोनी कपूर को राखी बांधने वाली बात बोनी की पहली पत्नी मोना शौरी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताई थी। Savvy मैगजीन को दिए इंटरव्यू में मोना ने कहा था कि मिथुन को अपने प्यार का यकीन दिलाने के लिए श्रीदेवी ने उनके एक्स-हसबैंड बोनी कपूर की कलाई पर राखी बांधी थी। और यकीन दिलाया था कि उनके और बोनी के बीच कुछ भी नहीं चल रहा।

उस दौरान श्रीदेवी बोनी कपूर की फिल्मों में काम करती थीं लेकिन बोनी तो उन्हें सचमुच दिल दे बैठे थे। वे श्रीदेवी के करीब रहने का बहाना ढूढते थे। इतना ही नहीं श्रीदेवी की मां के भी वो बेहद करीब थे। इसी बात को लेकर मिथुन और श्रीदेवी के बीच बहस हुई थी। कहा तो ये भी जाता है कि योगिता ने श्रीदेवी और मिथुन की शादी की खबर सुनकर खु-द-खु-शी तक की कोशिश की थी, जिसके बाद मिथुन ने श्रीदेवी से शादी तोड़ ली। बाद में श्रीदेवी ने बोनी कपूर से शादी कर ली।

बोनी कपूर भी पहले शादीशुदा थे लेकिन उन्होंने अपनी पहली पत्नी मोना शौरी को तलाक दे दिया और दोबारा घर बसा लिया। 1996 में श्रीदेवी ने बोनी से शादी की और फिर उन्होंने दो बच्चों को जन्म दिया। बोनी की पहली पत्नी से अर्जुन कपूर और अंशुला कपूर हैं। श्रीदेवी ने फिल्मों में 50 साल तक काम किया। वह बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार कहलाई जाती हैं। उनके करियर का ग्राफ कई बार नीचे भी गिरा लेकिन अपने अभिनय के बल पर श्रीदेवी ने सभी का दिल जीता।

2013 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया था। ‘सदमा’, ‘नगीना’, ‘चांदनी’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘लम्हे’, ‘लाडला’ जैसी फिल्में देने वाली श्रीदेवी ने साल 2012 में ‘इंग्लिश विंग्लिश’ से कई साल बाद फिल्मों में वापसी की थी। श्रीदेवी की आखिरी फिल्म ‘मॉम’ थी। श्रीदेवी की 24 फरवरी 2018 में एक होटल के कमरे के बाथ टब में डूबने से म** हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *