डायबिटीज के मरीज रहें सावधान, इन चीजों के सेवन से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर लेवल की मात्रा बढ़ने से व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो सकता है। आज ऐसा समय आ गया है कि डायबिटीज सिर्फ बुजुर्गों को नहीं बल्कि युवाओं को भी अधिक मात्रा में होती है चाहे वह किसी भी वर्ग का व्यक्ति हो, डायबिटीज सब को अपनी चपेट में धीरे-धीरे ले रही है। डायबिटीज के मरीज को अपनी लाइफ स्टाइल में खानपान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है जो कई दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है। डायबिटीज हमारे शरीर में इंसुलिन लेवल को प्रभावित करती है।

ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने से आपका किडनी फेल होना, हार्टअटैक आना जैसी परेशानियां हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा यह बताएंगे कि डायबिटीज के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

अंडा
अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है अंडा शरीर को लीन प्रोटीन देने का काम करता है लेकिन एक स्टडी के अनुसार रोज एक अंडा खाने से डायबिटीज की बीमारी का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है। ब्रिटिश जनरल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रोजाना एक अंडा खाने से 60% तक डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बहुत से डायटिशियन भी है यही सलाह देते हैं कि डायबिटीज वाले मरीजों को अंडा खाने से परहेज करना चाहिए।

आलू
शुगर के रोगियों को आलू का सेवन भी बहुत कम मात्रा में करना चाहिए ज्यादा आलू खाना और शुगर पेशेंट के लिए नुकसानदायक हो सकता है आलू में का हाई कार्बोहाइड्रेट होता है साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बहुत होती है आलू खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

एवोकाडो
एक स्टडी से पता चलता है कि अब एवोकाडो में फैट की मात्रा बहुत होती है जो हमें बहुत सारी कैलोरी प्रदान करती है इसको ज्यादा खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है इसलिए ब्रेकफास्ट में एवोकाडो की जगह समान कैलोरी वाले चीजें खानी चाहिए।

किशमिश
डायबिटीज के मरीजों को ड्राई फ्रूट में किशमिश खाने से परहेज करना चाहिए किसमिस मीठी होती है के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है अंगूर और किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत होती है इसलिए किशमिश और अंगूर दोनों को ही डायबिटीज वाले मरीजों को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *