डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें

आंख के नीचे की त्वचा हमारे शरीर की बहुत ही नाजुक अंगों में से एक है। अल्कोहल के सेवन, कम नींद, बढ़ती उम्र, कैफीन और कम पानी पीने की आदत से आपके आंखों के चारों ओर काला निशान पड़ सकता है, जिसको डार्क सर्कल कहते हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को यह समस्या ज्यादा देखने के लिए मिलती है इसलिए वे ही इन्हें दूर करने का उपाय भी सबसे ज्यादा खोजती है। आईबैग्स के नीचे बनने वाले गड्ढे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ ने के साथ साथ तनाव भी देती है और उम्र भी ज्यादा दिखाई देती है।

मेयो क्लीनिक की रिसर्च के अनुसार आंखों के नीचे डार्क सर्कल के पीछे कई कारण हो सकते हैं आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे और खान-पान की चीजों के बारे में जो काले घेरे को दूर करने में मदद कर सकती है

टमाटर
डार्क सर्कल की समस्या दूर करने के लिए और टमाटर का सेवन कर सकते हैं टमाटर ना केवल डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को भी कोमल बनाता है टमाटर में ल्यूटीन विटामिन सी, और beta-carotene, भरपूर मात्रा में होता है इसलिए कच्चे टमाटर का सेवन कर सकते हैं यह डाक सरकर की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।

खीरा
खीरा में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं इसमें विटामिन ई विटामिन ए होता है यह न केवल शरीर को हाइड्रेट करता है बल्कि प्राकृतिक रूप से डार्क सर्कल की समस्या को भी दूर करता है।

पानी और नींद
रोजाना 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं और 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए अगर आप फल जूस या दूध का सेवन नहीं करते तो आपके यह करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाएगा।

आलू का रस
आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है आलू को कद्दूकस करके जितना हो सके आलू का जूस निकाल दीजिए, फिर थोड़ी सिरोही लीजिए उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए, ध्यान रहे कि रोए उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए जितना हिस्सा काला है 1 हफ्ते के अंदर आपको इसका असर नजर आने लगेगा।

टी बैक
आपने टीबैग तो देखा ही होगा जिसके अंदर चाय पत्ती भरी होती है इसकी मदद से आप डाक सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं ईबैको कुछ देर फ्रीज में रख दीजिए जब यह ठंडे हो जाएं तो इन्हें आंखों पर रखिए यह प्रोसेस घर में प्रतिदिन कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *