त्योहार के समय सूखे मेवे खाने से हो सकते हैं यह नुकसान, रहिये सावधान

हर किसी को ड्राई फ्रूट खाना पसंद होता है ड्राई फ्रूट खाना भी चाहिए खासतौर पर सर्दी के मौसम में खाने से बहुत फायदा होता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। यहां तक खुद डायटिशियन बी ड्राई फ्रूट खाने की सलाह देते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज को खाया जाए तो उसका प्रभाव उल्टा हो सकता है

इसमे पौष्टिक तत्व और ऊर्जा बहुत मात्रा में पाए जाते हैं इसके फायदे के बारे में तो सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आप इसके नुकसान जानते हैं? ज्यादा सेवन से आपको मरोड़, अस्थमा, पेट में दर्द, दांत खराब होना, जैसी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है । तो आइए हम आपको बताते हैं ज्यादा ड्राई फ्रूट खाने से होने वाले नुकसान के बारे में।

अपाच-
ड्राई फ्रूट में फाइबर की बहुत मात्रा होती है ऐसे में अगर बॉडी को ज्यादा फाइबर मिल जाए, तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है और आपको अपाच, पेट दर्द, मरोड़, ऐठन, और डायरिया, जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

दांतों के झड़ने की समस्या-
ड्राई फ्रूट में पाए जाने वाला फ्रुक्टोज आपको सेहतमंद बनाता है लेकिन यदि आप ड्राई फ्रूट ज्यादा खाने लगे तो आप के दांत सङ सकते हैं क्योंकि सूखे मेवे में अतिरिक्त चीनी होती है जो दांतों में चिपक जाती है इस कारण दांतों में सड़न पैदा होती है विशेषज्ञों की सलाह है कि ड्राई फ्रूट खाने के बाद हमेशा ब्रश करना चाहिए इसके अलावा इस समस्या से बचने के लिए सूखे मेवे खाने के बाद हमेशा पानी पीना चाहिए।

वजन बढ़ना-
ड्राई फ्रूट मैं कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट की बहुत मात्रा होती है यही कारण है कि ड्राई फ्रूट शरीर में वजन कई गुना अधिक बढ़ा सकता है जरूरत से अधिक वजन बढ़ने से बचने के लिए व्यक्तियों को ड्राई फ्रूट का सेवन नियमित मात्रा में करना चाहिए।

शुगर क्रेश की समस्या-
कुछ ड्राई फ्रूट्स हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ आती है यह शरीर में शुगर क्रैश का कारण बन जाते हैं जिसकी वजह से शरीर की ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *