दांत या पेट के दर्द से हैं परेशान, तो आपकी रसोई में है इसका इलाज

लौंग का इस्तेमाल न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि इस छोटी सी लौंग से कई बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है. साधारण से सर्दी-जुकाम से लेकर दांतों में दर्द और अपच आदि होने पर भी लौंग का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं, जो सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होते हैं. रोजमर्रा के जीवन में अक्‍सर गलत खानपान आदि की वजह से कई बार छोटी छोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इन्‍हें घर के किचन में इस्‍तेमाल होने वाली कुछ चीजों से ही दूर किया जा सकता है. इन्‍हीं में से एक है लौंग. यह आपकी कई समस्‍याओं का समाधान हो सकती है. जानिए लौंग के फायदे-

दांत के दर्द में देगी फायदा
लौंग का सबसे अहम फायदा है कि लौंग दांतों के दर्द को कुछ मिनटों में ही दूर कर देती है. पांच लौंग एक गिलास पानी में उबाल कर इससे तीन बार कुल्ला करने से दर्द में आराम मिलता है. यह इसके गुणों का ही असर है कि ज्‍यादातर टूथपेस्ट में लौंग का इस्‍तेमाल किया जाता है.

बदबूदार सांसों से मिलेगी मुक्ति
खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए भी लौंग बहुत कारगर है. लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं. अगर उल्टी जैसा महसूस हो रहा है, तो लौंग भून कर इसका पाउडर तैयार करें और इसके साथ शहद मिला कर चाट लें. इससे आराम मिलेगा.

अपच की समस्‍या में दिलाएगी आराम
मसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसलिए छोटी-मोटी बीमारियां इससे दूर होती हैं. लौंग अपच, उल्टी गैस्ट्रिक, डायरिया आदि समस्याओं में भी आराम दिलाने में मददगार हो सकती है.

स्किन की समस्‍याओं को करेगी दूर
लौंग और इसके तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे फंगल संक्रमण, कटने, जलने, घाव हो जाने या त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता है. लौंग के तेल को कभी भी सीधे त्वचा पर न लगाकर किसी तेल में मिलाकर लगाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *