दुबलेपन से है परेशान तो आज ही आजमाएं ये देसी तरीका

दुबलेपन की समस्या से निजात पाने के लिए अगर आप हर कोशिश कर चुके हैं और ये सोच रहे हैं कि अब इस समस्या से छुटकारा नहीं मिलेगा तो आप बिल्कुल गलत हैं। ज्यादातर शरीर का दुबलापन पोषक तत्वों की कमी से होता हैं। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में कुछ पौष्टिक और वजन बढ़ाने वाले देसी डाइट को शामिल करेंगे तो आपको कुछ ही दिनों में अंतर जरूर दिखने लगेगा। अगर आप अपना वजन देसी तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आज से ही काले चने को शामिल कर लें। जानिए काला चना किस तरह से वजन को बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही इसका सेवन आप किस तरह से कर सकते हैं ये भी जानिए।

काला चना बढ़ाएगा वजन

कंचक पूजन के दौरान या फिर कई बार ऐसे भी लोग काले चने को सब्जी के तौर पर या फिर स्नैक्स के तौर पर खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है अगर आप इसी काले चने को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं तो ये आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा। काले चने में मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम होता है। इसके साथ ही ये विटामिन ए का प्रचुर स्त्रोत भी है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन के भी मौजूद होता है। जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है।

जानें काले चने खाने के अन्य फायदे

शरीर को बनाता है मजबूत
अगर आप अपने शरीर को अंदर से मजबूत बनाना चाहते हैं तो डाइट में काले चने को जरूर शामिल करें। इसके लिए आप काले चने को अंकुरित करके खाएं। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी जल्द ही पूरी हो जाएगी और शरीर मजबूत भी होगा।

खून बढ़ाने में मददगार
कई लोगों के शरीर में खून की कमी हो जाती है। अगर आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो काले चने का सेवन नियमित रूप से करें। ऐसा करने से धीरे धीरे आपके शरीर में खून की कमी की समस्या खत्म हो जाएगी।

दिल की बीमारियों से करता है बचाव
काले चने के सेवन से आप दिल की बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं। इसके साथ ही अन्य बीमारियों से भी आपको बचाने में काले चना लाभदायक है। इसी वजह से आज से ही काले चने का सेवन करना शुरू कर दें।

Source : india tv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *