धन-दौलत में करना चाहते हैं बढ़ोतरी तो करें ये उपाय

अगर वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर बनाया जाए तो घर में कभी भी परेशानी नहीं आती और ना ही धन की कमी होती है. लेकिन लोग घर बनवाते समय वास्तु का ध्यान नहीं रखते हैं, जिस वजह से घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है और घर में तरह-तरह की परेशानियां होने लगती हैं.

वास्तुशास्त्र में घर में चीजों को रखने के लिए कौन-सी दिशा सही है, इस बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र में बहुत सी जानकारियां दी गई हैं, जिसकी मदद से आप अपने घर की सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे ही कुछ वास्तु नियमों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं.

आप जिस तिजोरी या अलमारी में पैसा रखते हैं, उसे हमेशा पश्चिम दिशा में रखना चाहिए और उसका दरवाजा पूर्व दिशा की तरफ खुले, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती.

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कभी भी घर में रखी तिजोरी या अलमारी को खाली नहीं रखना चाहिए. तिजोरी में एक शीशा इस तरह से लगाना चाहिए, जिससे धन का प्रतिबिंब उसमें दिखता रहे.

अगर आप घर के उत्तर-पूर्व कोने में एक्वेरियम रखते हैं तो इससे धन प्राप्ति के मार्ग खुल जाते हैं. एक्वेरियम में काले और सुनहरे रंग की मछलियां रखनी चाहिए.

अगर आप घर के कमरे में मोर का पंख रखते हैं तो इससे आर्थिक स्थिति हमेशा अच्छी बनी रहती है.

इसके अलावा आप चाहे तो घर के मुख्य दरवाजे पर अंदर और बाहर की तरफ गणेश जी की दो प्रतिमाएं लगाए. प्रतिमा इस तरह से लगाएं क मूर्तियों की पीठ एक-दूसरे से जुड़ी रहे. ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.

घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए, तुलसी का पौधा ईशान कोण में लगाया जाना चाहिए और हर रोज सुबह-शाम तुलसी की पूजा करनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *