नींबू ही नहीं बल्कि इसके बीज से भी होते है जबरदस्त फायदे, जाने उपयोग का तरीका

नींबू का इस्तेमाल सदियों से खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जा रहा है. नींबू सेहत और सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अमूमन लोग नीबू के रस और छिलके का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बीजों को फेंक देते हैं. ऐसा इस वजह से है, क्योंकि इस संबंध में कुछ मिथ हैं, जैसे कि नींबू के बीज सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं. लेकिन ऐसा कुछ नहीं है.

हालांकि अगर आप ज्यादा मात्रा में नींबू के बीजों का सेवन करें तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. अगर आप नींबू के 1-2 बीजों का सेवन कर लेते हैं तो इससे आपका शरीर डिटॉक्सिफाई हो जाता है. आज हम आपको नींबू के बीजों के कुछ अनोखे फायदे बता रहे हैं.

दर्द में मिलती है राहत
नींबू के बीज में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है, जो दर्द नाशक दवा एस्प्रिन के प्रमुख कॉम्पोनेंट्स में शुमार है. अगर आपके भी शरीर में कहीं दर्द है तो नींबू के बीज का पेस्ट तैयार कर उस स्थान पर लगाएं. इससे दर्द में आराम मिलता है.

थ्रेडवॉर्म की समस्या भी करता है कम
थ्रेडवॉर्म की समस्या आम है. यह समस्या ज्यादातर बच्चों में होती है. थ्रेडवॉर्म धागे के समान दिखने वाले परजीवी होते हैं. इस समस्या से राहत पाने में आप मुट्ठी भर नींबू के बीज को क्रश करके पानी में उबालें और इस पानी से आप रेक्टल एरिया को साफ करें.

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद
नींबू का बीज त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें त्वचा को एक्सफोलिएट करने की क्षमता होती है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है. नींबू के बीज को मैश करके शहद में मिलाकर फेस स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *