पाना चाहते हैं तरक्की तो इस वर्ष नवरात्र में करें यह उपाय, मिलेगी माता रानी की असीम कृपा

कुछ ही दिनों में नवरात्रि का आगमन होने वाला है और अभी से वातावरण भक्तिमय हो गया है। सभी लोग अपनी श्रद्धा अनुसार मां की आराधना करते हैं और व्रत रखते हैं,और मां की कृपा पाने के लिए 9 दिनों में कई तरह के टोटके भी अपनाए जाते हैं मान्यता है कि इन्हें अपनाने से जीवन में सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं और मनचाहा आशीर्वाद माता के द्वारा मिलता है ।

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू हो रही है नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की असीम कृपा प्राप्त होती है। भक्त पूरी श्रद्धा भक्ति से माता की पूजा अर्चना करते हैं हमारे धर्म में इन 9 दिनों का बहुत ही विशेष महत्व है और यह 9 दिन बहुत ही शुभ माने जाते हैं। ज्योतिष के अनुसार इस नवरात्रि अगर आप कुछ उपाय कर लेंगे तो आपको मां दुर्गा की असीम कृपा प्राप्त होगी तो आज हम इस आर्टिकल में आपको उन्हें उपायों के बारे में बताएंगे—

■यदि आप अपने घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो नवरात्रि के यह 9 दिन बहुत ही शुभ होते हैं इसमें आप तुलसी का पौधा लगाएंगे तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है,और यदि आपके घर में पहले से तुलसी का पौधा है तो एक सिक्का लेकर अपनी मन्नत मांगे और इस पौधे की मिट्टी में दबा दें ऐसे करने से जीवन में सफलता प्राप्त होती है।

■दुर्गा अष्टमी के दिन श्री यंत्र की स्थापना करने से घर में लक्ष्मी आती है।

■पूजा घर को लाल रंग से सजाये ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा को लाल रंग बहुत प्रिय हैं और उनकी पूजा में लाल फूल, लाल वस्त्र, लाल रंग का उपयोग किया जाए से मां की असीम कृपा मिलती है।

■यदि आप 9 दिन का व्रत कर रहे हैं तो आप अपने घर में घट स्थापना व 9 दिन के लिए अखंड ज्योत जलाए इससे मां दुर्गा बहुत ही प्रसन्न होती है और उनकी कृपा आप पर बनी रहती है।

■नवमी के दिन आप कन्या भोजन अवश्य कराएं।

■नवरात्रि में किसी भी दिन हल्दी और चावल पीसकर उसके गोल से घर के मुख्य दरवाजे पर ओम और स्वास्तिक बनाएं इससे धन के रास्ते खुलेंगे।

■नवरात्रि में किसी भी गरीब को कुछ अनाज दान करने से लक्ष्मी की प्राप्ति है ।

■9 दिनों तक मां के सामने शंख,डमरु बजाने से दरिद्रता दूर होती है।

■नवरात्रि के दिन पति अपनी पत्नी के माध्यम से घर के बाहर स्वास्तिक जरूर बनाए इससे शुभता आती है और प्रगति के नए मार्ग प्रशस्त होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *