बहुत ही चमत्कारी है ये मंदिर, यहां सिर के बल उल्टे खड़े हैं हनुमान जी

राम भक्त हनुमान के करोड़ों भक्त हैं. उनके चमत्कार की कहानियां भी लोगों के बीच मौजूद हैं. आज हम आपको देश के एक ऐसे ही चमत्कारिक मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां पवन पुत्र हनुमान जी की उल्टी मूर्ति स्थापित है. यह मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर से लगभग 30 किलोमीटर दूरी पर स्थित गांव सांवेर में है.

दूर-दूर से लोग यहां हनुमान जी की पूजा करने आते हैं. उल्टे खड़े हनुमान जी की पूजा होती है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग मंदिर में 3 या 5 मंगलवार तक लगातार दर्शन करने आते हैं, उनके सभी परेशानी भगवान दूर कर देते हैं. भगवान की कृपा से भक्तों की सारी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं.

ऐसा भी कहा जाता है कि उल्टे हनुमान जी की चमत्कारिक प्रतिमा पर चोला चढ़ाने से सारी मनोकामना की पूर्ति होती है. ऐसी मान्यता है कि राम और रावण के बीच युद्ध हुआ था तो रावण अपना रूप बदलकर अहिरावण बनकर भगवान राम की सेना में शामिल हो गया था. रात में रावण राम-लक्ष्मण को मूर्छित करके पाताल लोक ले गया.

जैसे ही इसकी सूचना मिली तो वानर सेना बदहवास हो गई. तब भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण को पाताल लोक से वापस लाने के लिए हनुमान जी वहां गए. अहिरावण का वध किया और भगवान राम और लक्ष्मण को वापस लेकर आए. ऐसा कहा जाता है कि सांवेर में जहां यह मंदिर है, वहीं से हनुमान जी पाताल लोक गए थे और पाताल लोक में प्रवेश करते समय उनका सिर नीचे की तरफ था. इसी वजह से मंदिर में हनुमान जी की उल्टी प्रतिमा स्थापित की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *