बार बार मुंह के छालों से है परेशान तो करें ये घरेलू उपाय

मुंह में होने वाले छालों को कोल्ड सोर, अल्सर या तालू में होने वाला घाव भी कहा जाता है. ये एक ऐसा घाव होता है जो आमतौर पर जीभ, होंठों और उसके आसपास मुंह के अंदर ही होते हैं. छोटे, गोल आकार के ये अल्सर जितने छोटे होते हैं, उतने ही दर्दनाक भी. दरअसल ये एक तरह के संक्रामक वायरस के कारण होते हैं, जिसे हर्पीस सिम्पलेक्स वायरस कहा जाता है. अगर साफ सफाई नहीं रखी गई तो छालों से निकलने वाले तरल के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह यह फैल भी सकते हैं. इसे खुद ठीक होने में कई बार दो से तीन सप्‍ताह भी लग जाते हैं. ऐसे में यहां आपको कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं, जो आपको तुरंत राहत दिला सकते हैं.

1.जीभ के छाले दूर करने के लिए फिटकरी सबसे सही है. फिटकरी को जीभ पर दिन में 2 बार लगाएं.

2. मुंह में सफेद छाले या फिर जीभ के छालों में तुरंत आराम पाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता है. बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे छालों पर लगाएं.

3. लौंग के तेल की 4 से 5 बूंदें अगर एक कप गर्म पानी में डाल कर कुल्‍ला किया जाए तो छालों में बहुत राहत मिलती है.

4.अगर 2 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर को एक कप गर्म पानी में डालकर एक चम्‍मच शहद के साथ कुल्‍ला किया जाए तो इससे जीभ के छालों से छुटकारा मिलता है. दिनभर में दो से तीन बार ऐसा करें.

5. दही का सेवन करें. छाले जब दही के संपर्क में आते हैं तो यह छालों के लिए लाभदायी होता है. दरअसल दही हमारी बॉडी में प्रोबायोटिक्‍स को बूस्‍ट करता है और गुड बैक्‍टीरिया को बढ़ाता है. जिससे मुंह और जीभ पर छाले होना बंद हो जाते हैं.

6. भोजन के बाद अगर आप गुड को मुंह में रखते हैं तो इससे भी जीभ को छाले से राहत मिलती है.

7.एक कप गुनगुने पानी में एक चम्‍मच सेंधा नमक मिलाकर मुंह में रखें और एक मिनट तक कुल्‍ला करें. ऐसा दिन भर में तीन से चार बार करें, तुरंत राहत मिलेगी.

8.अगर आपको छाले से बहुत ही मुश्किल हो रही है तो आप लहसुन की कली को पानी के साथ पीसकर उसमें थोड़ा-सा देसी घी मिलाएं. इस मिश्रण को अपने छालों पर लगाएं. इससे राहत मिलेगी.

9. अमरूद के ताजा पत्‍तों में कत्‍था लगाकर आप पान की तरह इन्‍हें चबाएं. ऐसा आप चार पांच बार दिनभर में करें. आपको मुंह के छालों से राहत मिलेगी.

Source : News 18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *