बाल झड़ने की समस्या, मोटापा और डायबिटीज का काल है ये फल, जानिए इस फल के बारे में

अगर आप अपने आपको हमेशा ऊर्जावान और फिट रखना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। पौष्टिक आहार हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए बेहद आवश्यक है। तमाम लोग इसके लिए न्यूट्रिशन की मदद लेते हैं लेकिन आप एक अच्छे आहार की मदद से भी खुद को फिट रख सकते हैं और साथ ही साथ कई बीमारियों के खतरे को खत्म कर सकते हैं।

क्योंकि कई फल और सब्जियां हैं, जो आपकी कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियां को शामिल करना न भूलें। इन फलों में से एक फल है रामफल, जिसके सेहत के लिए कई जबरदस्त फायदे हैं। रामफल एक उष्णकटिबंधीय मौसमी फल है, जो सीताफल की तरह दिखता है, क्योंकि ये दोनों ही फल एक परिवार से आते हैं। रामफल मुख्य रूप से असम, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु और कुछ अन्य राज्यों में पाया जाता है।

बता दें कि रामफल अर्ध-सदाबहार पर्णपाती पौधे का एक फल है जिसे कस्टर्ड ऐप्पल, जंगली मिठाई, सॉर्सोप के रूप में जाना जाता है, इसका टेस्ट कस्टर्ड सेब की तरह है। आपसे में बहुत से लोग रामफल के बारे में जानते होंगे लेकिन इसके फायदे क्या हैं शायद ये कोई नहीं जानता होगा। यहां जानिए रामफल के सेवन के फायदे।

अगर अपना वजन घटाना चाहते हैं नियमित रूप से इस फल के सेवन से आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं। ये फल वेटलॉस जर्नी के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप रामफल के सेवन करने की शुरूआत कर रहे हैं, तो ध्यान रखें इसके लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और उनसे इस बारे में सलाह लें कि कितनी मात्रा में इसका सेवन आपके लिए सही है।

शुगर यानी डायबिटक रोगियों को अपने खानपान की स्पेशल करनी पड़ती है। क्योंकि अगर कोई भी डायबटिक मरीज अपनी डाइट पर नियंत्रण नहीं रखता, तो ऐसे में उसका स्वास्थ्य और भी खराब हो सकता है। ऐसे में खासकर, खानपान की देखभाल करनी बेहद जरूरी है। रामफल एक ऐसा फल है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। रामफल में ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर में ब्लड शुगर को कम करते हैं। इसके साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी कि रामफल में कैंसर से लड़ने वाले महत्वपूर्ण गुण होते हैं।

आज के दौर में ज्यादातर लोगबालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन अगर आप रामफल का नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा, रामफल में विटामिन सी की मात्रा काफी होती है, इसलिए ये त्वचा और बालों दोनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। रामफल स्किन के ग्लो को बरकरार रखने में मददगार होता है।

रामफल उन के लिए भी लाभकारी है जिनका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होता है, वह बीमारियों की चपेट में जल्‍दी आ जाते हैं। कमजोर इम्‍यून सिस्‍टम आपके लिए बीमारी और वायरल के खतरे को बढ़ा सकता होता है। ऐसे में रामफल आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकता है। विटामिन सी से भरपूर रामफल प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

Source : नवभारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *