ब्लैक टी पीने से सेहत को होते है ये जबरदस्त फायदे

सुबह उठकर चाय पीने की आदत अधिकांश लोगों को होती है ज्यादातर लोगों के घरों में दिन की शुरुआत की चाय से होती है लेकिन दूध वाली चाय से दिन की शुरुआत करना हमारे सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए आपको दूध वाली चाय के बजाय काली चाय पीनी चाहिए। काली चाय के फायदे सभी जानते हैं लेकिन इसके पीने का सही समय शायद ही किसी को मालूम हो।

असल में काली चाय को अगर सही समय पर पिया जाए तो बहुत से रोग अपने आप दूर हो जाते हैं। काली चाय में पॉलीफेनॉल काले रंग मैं मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कारणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करती है। काली चाय में कैटेचिक, थेरुबीगिन्स एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

काली चाय शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद होता है इसके साथ काली चाय पाचन के लिए असरदार हो सकती है।

काली चाय के फायदे
इम्यूनिटी बूस्टर करता है
काली चाय में एंटीऑक्सीडेंट होता है जब शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होने से बीमारी जल्दी नहीं होती और स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

स्ट्रोक के मरीजों के लिए फायदेमंद
अगर आपको शौक से खतरा है तो आप काली चाय पी कर उसका लाभ उठा सकता है काले चाहे स्टॉक के खतरे को कम करती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए
आपको बता दें कि काली चाय में भी कठिन होता है ऐसे में अगर आप गर्भवती महिलाओं को काली चाय पिलाएंगे तो उनके लिए बहुत लाभदायक होगा।

अस्थमा रोगियों के लिए
अस्थमा मरीजों के लिए भी ब्लैक टी काफी फायदेमंद होती है ब्लैक टी में थियोफिलीन नामक केमिकल होता है जो अस्थमा में होने वाली समस्याओं को कम करता है ब्लैक टी में पाए जाने वाला थियोफिलिन अस्थमा रोगियों के लिए दवाई की तरह काम करता है अस्थमा रोगियों को दिन में करीब 1 कप काले जाए का सेवन करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *