भूल से ना करें ये 5 काम वरना माँ लक्ष्मी हो जाएगी नाराज

धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि कौन-सी आदतें अशुभ फल देने वाली होती हैं और कौन-सी आदतें शुभ फल देने वाली. गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन में आने वाली हर मुश्किल से मुक्ति पाने के उपाय बताए गए हैं. जहां एक तरफ गरुड़ पुराण में मौत से जुड़े रहस्य बताए गए हैं. तो वहीं दूसरी तरफ इसमें जीवन से जुड़े रहस्य भी बताए गए हैं. अगर इन बातों का व्यक्ति अपने जीवन में पालन करता है तो उसे हमेशा सफलता मिलेगी. इन बातों का पालन करने से आप पर हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बता रहे हैं जो आपको बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए. नहीं तो माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाती हैं.

श्लोक
कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।

इस श्लोक का अर्थ है- मैले वस्त्र पहनने, दांत गंदे रखने वाले, ज्यादा खाने वाले, निष्ठुर बोलने वाले और सूर्योदय एवं सूर्यास्त के समय सोने वाले स्वयं विष्णु भगवान हों, तब भी मां देवी लक्ष्मी उन्हें त्याग देती हैं.

गंदे कपड़े पहनने वाले
जो लोग हमेशा गंदे कपड़े पहनते हैं, उनके ऊपर कभी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती. ऐसे लोगों को व्यापार में भी हानि होती है. इसीलिए साफ-सुथरे कपड़े पहनने चाहिए.

गंदे दांत रखने वाले लोग
जिन लोगों के दांत गंदे रहते हैं, वह हमेशा शर्मिंदगी झेलते हैं. ऐसे लोग आलसी स्वभाव के होते हैं, जिस वजह से कोई भी उन्हें जिम्मेदारी नहीं देता है.

सूर्य चढ़ने के बाद उठना
जो लोग सूरज उगने के बाद बिस्तर से उठते हैं ऐसे लोगों की आयु कम होती है. ऐसे लोग हमेशा पीछे रह जाते हैं.

भोजन ज्यादा करने वाले लोग
कुछ लोगों को बहुत ज्यादा भोजन करने की आदत होती है. ऐसे लोगों की सेहत कभी भी सही नहीं रहती. ऐसे लोगों का मन भोजन के अलावा किसी और काम में नहीं लगता.

कठोर बोलने वाले
जो लोग हमेशा छोटी-छोटी बातों पर कठोर बोलते हैं, अपशब्द कहते हैं. ऐसे लोगों से हमेशा माता लक्ष्मी नाराज रहती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *