माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए रोजाना सुबह उठकर करे ये काम

माता लक्ष्मी को हिंदू धर्म में धन और सौभाग्य देने वाली देवी माना गया है हम सभी धन ऐश्वर्य समृद्धि पाना चाहते हैं और उसके लिए हम बहुत कड़ी मेहनत भी करते हैं लेकिन कई बार बहुत मेहनत करने के बावजूद भी हम बार-बार विफल होते जाते हैं, तब हमें ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी हमसे नाराज हैं।

ऐसा माना जाता है की माता लक्ष्मी जिस व्यक्ति से प्रसन्न होती है जिनके घर पर निवास करती है वह व्यक्ति के घर में धन की कभी कमी नहीं होती है उसके सारे काम बनते हैं, उसके घर में सुख शांति समृद्धि आ जाती है। वही लाख कोशिशों के बाद भी लोग धनवान नहीं बन पाते ऐसे में उन लोगों को महालक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिल पाता है ऐसे में अगर हम माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो कुछ ऐसे काम है जिन्हें रोज सुबह करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है-
*तो चलिए जानते हैं सुबह उठकर हमें ऐसे कौन से काम रोजाना करना चाहिए जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है-*

पूरे घर को पवित्र करें
घर की महिलाओं को सुबह जल्दी उठकर तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें तुलसी के पत्ते डालकर और थोड़ा गंगाजल डालकर पूरे घर में उस पानी का छिड़काव करें इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी।

तुलसी को जल सही तरीके से चढ़ाएं
तुलसी के पौधे को तांबे के लोटे से हमेशा जल स्नान करने के बाद ही चढ़ाएं और तुलसी माता को जल चढ़ाते समय विष्णु जी के “ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम” मंत्र का जाप करें इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

रोजाना दीपक जलाए
रोजाना घर पर पूजा पाठ करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है ऐसे में रोज सुबह घर की साफ सफाई करने के बाद घर के दरवाजे पर दीपक जलाए से मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

माता पिता का आशीर्वाद लें
महालक्ष्मी तभी प्रसन्न होती है जब हम अपने घर के बड़ों का सम्मान करें ऐसे में हमें रोज सुबह उठकर सबसे पहले घर के बड़े दादा- दादी, माता-पिता के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए इससे घर में पॉजिटिव वातावरण उत्पन्न होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *