मोटापा कम करने के लिए कभी ना करें इस तरह की डाइटिंग, होता है भयंकर नुकसान

कई लोगों का मानना है कि डाइटिंग करने से वजन कम करने में मदद मिलता है. हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे मानसिक और शारिरिक स्वास्थ्य पर उल्टा असर पड़ता है. एक्सपर्ट का कहना है कि जब आप उपवास या कम कार्ब आहार पर होते हैं तो ये आपको लंबे समय में नुकसान देता है. यह सीधा नकारात्मक रूप से आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक इसके पीछे एक उचित वैज्ञानिक कारण है.

रिसर्च में पता चला है कि अधिक डाइटिंग करने से वास्तव में वजन बढ़ाता है और मांसपेशियों में कमी आती है. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 32 लोग जो मोटापे से ग्रस्त नहीं हैं, उन्होंने जब तीन हफ्तों के लिए 1,300 की औसत से कैलोरी लेना छोड़ दिया तो उनका वजन बढ़ गया और मांसपेशियों में गिरावट आई.

कम भोजन खाने से आपके शरीर में ऊर्जा जलाने की क्षमता समाप्त हो जाएगी, जिससे थकान होगी. एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि कम कार्ब वाला आहार आपके शरीर को थकान से ग्रस्त करता है, इसलिए, अपने आहार से कार्ब्स को पूरी तरह से हटना हानिकारक हो सकता है.

सिर्फ थकान या कमजोरी ही नहीं बल्कि डाइटिंग से आपको लंबे समय में कई तरह बीमार बना सकता है. हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के विशेषज्ञों के अनुसार, लंबे समय तक उपवास लोगों में सिरदर्द, सुस्ती और कब्ज जैसी कई तरह की समस्या पैदा कर सकती है. इसके अलावा डाइटिंग से बाल झड़ने की समस्या और इटिंग डिसऑर्डर जैसी कई बीमारियां हो सकती है.

Source : Abp Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *