रंगे हाथो पकडे गए रणवीर सिंह और जकेलिन

अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को उन लोगों की सूची में शामिल किया गया है। जो भारतीय विज्ञापन मानक परिषद अर्थात (एएससीआई) द्वारा सोशल मीडिया के संबंध में तय किए गए दिशा-निर्देशों का लगातार उल्लंघन कर रहे हैं। दरअसल एएससीआई ने बृहस्पतिवार को एक रिपोर्ट जारी कर यह जानकारी दिया है। एएससीआई द्वारा जनवरी माह के लिए जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों कलाकारों को उन 28 लोगों की सूची में शामिल रखा गया है।

जो एएससीआई द्वारा सोशल मीडिया के संबंध में तय दिशा-निर्देशों का लगातार उल्लंघन कर रहे हैं। एएससीआई की ओर से नियमित रूप से जांच के दौरान यह पता चला है। इन दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों में कई ब्रांड और संस्थान भी शामिल हैं। लिस्ट में जैकलीन फर्नांडिस और रणवीर सिंह जैसे बॉलीवुड हीरो-हिरोइनों का नाम है। ASCI की साइट के अनुसार, सोशल मीडिया पर मशहूर इन सभी लोगों को उनकी ओर से निर्देश दिए गए थे कि वो पेड कंटेंट प्रमोट करते हुए उसके साथ डिस्क्लोजर लेबल लगाए। लेकिन ये सभी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर दिशा-निर्देश मानने में असफल रहे।
इन दोनों ने एएससीआई के नियमो को तोडा

ASCI की जनरल सेक्रेट्री मनीषा कपूर ने इस संबंध में बताया सभी को बताया कि दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वह बोलीं, हमें उम्मीद है कि हम इंडस्ट्री के लोगों को संकेत दे पाएँ कि हम उपभोक्ता संरक्षण के मामले में सीरियस हैं और विज्ञापनों से एजेंडे को हटा रहे हैं। बता दें कि पिछले साल जून में एएससीआई ने हर इन्फ्लुएंसर के लिए प्रमोशन वाले पोस्ट में पारदर्शिता के लिए कुछ टैग्स के इस्तेमाल को अनिवार्य किया था।

एएससीआई के दिशानिर्देशों में इस बात का उल्लेख है कि कोई भी पेड प्रमोशन के दौरान- Advertisement,ADSponsored, Collaboration, Partnership, Employee, Free gift जैसे टैग को कंपल्सरी कर दिया था। यह सब ऐसे टैग हैं जिन्हें लगाना जरूरी है। ताकि उपभोक्ता किसी भी प्रकार से भ्रमित ना हो। अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस को भी इसी क्रम में गाइडलाइंस का पालन करने में विफल पाया गया। वह अपने इंस्टा अकॉउंट से कलरबार कॉस्मेटिक्स का प्रचार कर रही थीं।

विज्ञापन में देख सकते हैं कि जैकलीन ने कहीं भी अपने पोस्ट में पेड कंटेंट का टैग नहीं लगाया है और न ही बताया कि वो ब्रांड विज्ञापन कर रही थीं। वहीं रणवीर सिंह को उनके इंस्टा अकॉउंट पर मान्यवर का प्रमोशन करते देखा जा सकता है। लेकिन उनके पोस्ट में कहीं भीं उन्होंने डिस्कलोजर टैग का इस्तमाल नहीं किया। इसी तरह मास्टरशेफ इंडिया 4 की फाइनलिस्ट करिश्मा सखरानी और टेक ब्लॉगर श्लोक श्रीवास्तव भी इस तरह दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते पाए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *