रूठी हुई माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर देता है शंख, जाने इसके चमत्कारी उपाय

जब देवताओं और राक्षसों ने मिलकर समुद्र मंथन किया था, उस समुद्र मंथन से 14 रत्न बाहर आए थे, शंख उन्ही में से एक है।
आपने हमेशा देखा होगा कि पूजा पाठ जैसे आयोजनों में मंदिरों में शंख अवश्य उपस्थित होता है। शंख हमारे पूजा का एक अभिन्न अंग है। सभी पूजा-पाठ के अवसरों में शंख बजाया जाता है। शंख की आवाज से चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है। खास तौर पर शंख महालक्ष्मी को बहुत प्रिय होता है और उनकी पूजा के साथ शंख की भी पूजा की जाती है।

आखिर क्यों प्रिय है महालक्ष्मी को शंख
ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी को शंख बहुत ही प्रिय होता है। आपने भगवान विष्णु की तस्वीरों में देखा होगा कि उनके हाथों में शंख होता है इसलिए भगवान विष्णु शंख को अति प्रिय है, और जिस घर में शंख रखकर उसकी पूजा की जाती है वहां विष्णु जी का वास होता है, और जहां विष्णु जी होते हैं वहां लक्ष्मी जी अपने आप ही आ जाती है इसलिए मां लक्ष्मी को भी अति प्रिय होता है शंख।

शंख के उपाय जो करते हैं महालक्ष्मी को प्रसन्न
जैसे कि हम सभी जानते हैं कि मां लक्ष्मी को धन-धान व समृद्धि की देवी माना गया है। जिनके ऊपर महालक्ष्मी की कृपा होती है। उन्हें धन-धान्य और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। ऐसे में जिन लोगों को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है उन्हें बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यदि आप लंबे समय से परेशान चल रहे हैं आर्थिक तंगी झेल रहे हैं तो कहीं ना कहीं मां लक्ष्मी आप से नाराज है। ऐसे में कुछ उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं मा लक्ष्मी को शंख अति प्रिय है इसलिए हम शंख के द्वारा भी कुछ आसान उपायों को घर पर ही कर सकते हैं जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसे-

■शंख में गंगा जल भर के पूरे घर या फिर अपने कार्य क्षेत्र में या अपनी दुकान कार्यालय में छिड़कने से आपकी जीवन की परेशानी दूर होगी और आपको अपने काम में बहुत तरक्की हासिल होगी।

■वैसे तो शंख बहुत प्रकार के होते हैं लेकिन दक्षिणावर्ती शंख को अपने कार्य क्षेत्र पर भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर के सामने रखने से आप को व्यापार में बहुत लाभ प्राप्त होगा।

■यदि लगातार आपके घर में कलह- क्लेश होते रहते हैं और अशांति फैल गई है तो आप शंख की पूजा तुलसी के माध्यम से भी कर सकते हैं तुलसी के स्थान पर शंख को रखकर उसकी पूजा करने से आपके घर में सुख शांति आएगी।

■शंख की आवाज से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है ऐसे में रोजाना शंख बजाना हमारे जीवन में सुख समृद्धि के लिए बहुत आवश्यक है लेकिन एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि बजाने वाला शंख और पूजा वाला शंख दोनों अलग हो।

■यदि आपके दांपत्य जीवन में अशांति आ गई है लड़ाई झगड़े मनमुटाव हो रहा है और संबंध खराब हो रहा है तो आप मोती शंख को एक पारदर्शी कटोरे में रखें और उसकी पूजा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *