वास्तु टिप्स: जानिए कौन-कौन से पौधे घर मे लगाने से चमक उठेगी आपकी किस्मत

भारतीय संस्कृति में वृक्षों का अपना महत्वपूर्ण स्थान रहा है, विश्व में बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के पीछे एक बड़ा कारण है लगातार हो रही पेड़ों की कटाई। पेड़ लगाने से हरियाली रहती है और प्रदूषण भी कंट्रोल में रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पेड़ ऐसे भी होते हैं जो आपकी किस्मत तक बदल सकते हैं। वैसे तो वास्तु शास्त्र में बहुत सारे पेड़ घर के लिए शुभ है लेकिन कुछ पेड़ पौधे घर के आंगन में लगाना अशुभ फल देते हैं।

वास्तु शास्त्र में यह बताया गया है कि कुछ पेड़ों का लगाना बहुत ही शुभ होता है और सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती है और यह आपके जीवन में खुशहाली सुख शांति समृद्धि लाती है तो चलिए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर में कौन-कौन से पेड़ लगाने चाहिए।

अशोक का पेड़
हिंदू धर्म में अशोक के वृक्ष को बहुत ही शुभ और लाभकारी माना गया है अशोक अपने नाम के अनुसार अशोक को दूर करने वाला और प्रसन्नता देने वाला वृक्ष है वास्तु के माने तो अशोक का पेड़ घर या उसके आसपास लगे हुए अन्य शुरू पेड़ों का दोष समाप्त करता है।

मनी प्लांट
मनी प्लांट का पौधा घर में सुख लाता है धन प्राप्ति के साथ इसके सुंदर बड़े पत्ते मन को खुश रखते हैं लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इसका बेल नीचे की ओर ना जाकर सदा ऊपर की ही और जानी चाहिए।

परिजात
ऐसा माना जाता है कि समुद्र मंथन से परिजात का वृक्ष निकला था इसके फूलों को भगवान पर चढ़ाने से स्वर्ण दान का पुण्य मिलता है और इसे घर में होने से सारे देवता की कृपा बनी रहती है।

अश्वगंधा
ऐसा माना गया है कि अश्वगंधा लगाने से घर को वास्तु दोष समाप्त हो जाता है रंग बिरंगे फूलों वाले छोटे पौधे जगह भी नहीं घेरते और घर का वास्तु भी अच्छा रखते है।

बरगद केले का वृक्ष
वास्तु की नजर से बरगद का वृक्ष बहुत ही शुभ दाई होता है किसी भी घर में पूर्व की दिशा में अगर बरगद का पेड़ हो तो वह बहुत ही शुभ माना जाता है और केला भी एक दिव्य गुणों से बड़ा पौधा है लेकिन फलदार पौधा होने के साथ-साथ सुख और शांति का संकेत भी देता है हिंदू धर्म के अनुसार भगवान विष्णु का वास होता है

कृष्णकांता
कांता बेल रूपी पौधा होता है जिसमें नीले रंग के सुंदर सुंदर फूल होते हैं इस बेल को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है इस बेल को घर में लगाने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

तुलसी
सनातन धर्म में तुलसी के पौधों का बहुत विशेष महत्व है अगर आपके घर में किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी है तो तुलसी का पौधा उसे समाप्त कर सकता है और इसके साथ ही इसमें बहुत से औषधीय गुण भी होते हैं।

दुबी
दूबी के पौधे को देवी का रूप माना गया है इसकी पूजा के सुख संपत्ति संतान की प्राप्ति होती है रूबी गणेश जी को अतिप्रिय तथा गणेश जी की पूजा में डूबी का होना अत्यंत आवश्यक माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *