वास्तु शास्त्र: इन जगहों पर जूता-चप्पल पहनकर जाने से होता है नुकसान

हम अपनी डेली रूटीन में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे यह सब गलतियां वास्तु दोष का कारण बन जाता है, और वास्तु दोष होने से हमारे जीवन में बहुत सी समस्या, परेशानी, आर्थिक तंगी, स्वास्थ संबंधी परेशानी, परिवारिक कलह जैसे परेशानियां आती है। कई बार हम जाने अनजाने में जूते-चप्पल ऐसी जगह पहन कर चले जाते हैं जो हमारे वास्तु दोष का कारण बन जाता है। शास्त्रों में कुछ जगहों को घर पर इतना पवित्र माना गया है कि वहां पर जूता चप्पल पहन कर जाना बहुत ही अशुभ होता है और इसकी वजह से आपको बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

तो जानिए इन जगहों को जहां पर भूलकर भी जूते चप्पल पहनकर नहीं जाना चाहिए

भंडार घर
हमारे धर्म में भंडार घर जहां पर सारे अनाजों को स्टोर करके रखा जाता है उस जगह को बहुत ही पवित्र माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार मंडार घर में जूते चप्पल पहनकर नहीं जाने चाहिए इससे बहुत प्रकार के वास्तु दोष आते हैं और आपके घर में अन्न कि कमी होने लगती है।

तिजोरी के पास
हमारे घर पर जहां पर तिजोरी होती है उस जगह पर पैसे आभूषण रखे जाते हैं और हमारे धर्म में रूपए पैसे आभूषण को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है, तो ऐसे जगहों में जूते चप्पल पहनकर जाने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है जिसके कारण आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

रसोई घर के पास
रसोई घर पर जहां हम सभी के लिए भोजन तैयार होता है ऐसे जगहों पर मां अन्नपूर्णा का वास होता है, इसलिए ऐसे जगहों पर जूते चप्पल पहन कर जाने से मा नाराज होती है और आपके जीवन में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

मंदिर में
हिंदू धर्म में मंदिर को भगवान का घर माना जाता है मंदिर में कभी भी गलती से जूते चप्पल पहनकर नहीं जाने चाहिए इससे देवी देवता बहुत नाराज होते हैं।

तुलसी के पौधे के पास
हिंदू धर्म व वास्तु शास्त्र दोनों में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है तुलसी के पौधे को साफ- सुथरी जगह पर रखा जाता है और बिना नहाए उसे छुआ भी नहीं जाता क्योंकि यह हमारे लिए पूजनीय होता है। ऐसे में कभी भी तुलसी के पास जूते चप्पल पहन कर नहीं जाना चाहिए और जूते चप्पल तुलसी के पौधे के आसपास उतारना भी नहीं चाहिए यह बहुत भी अशुभ माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *