सूर्यकुमार यादव को BCCI ने दिया बड़ा झटका कैरियर पे आया खतरा

भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहे हैं। सूर्यकुमार टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर 1 पर बने हुए हैं। उनके टी20 के फॉर्म को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने उन्हें वनडे और टेस्ट टीम में भी चुना है। टेस्ट में सूर्यकुमार को अबतक मौका नहीं मिला है। लेकिन वनडे में उन्हें कई मौके मिले हैं और सूर्यकुमार उन्हें भुना नहीं पाये हैं।

सूर्यकुमार यादव जिस तरह से टी20 फॉर्मेट में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी तांडव मचा रहे हैं उसके ठीक उलट वनडे में उनका प्रदर्शन काफी फीका नजर आया है। सूर्यकुमार की पिछली 10 पारियों में के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो देखकर यकीन नहीं होगा कि यह वहीं सूर्यकुमार हैं जो टी20 में गेंदबाजों का बुखार उतार रहे हैं।

वनडे में सूर्यकुमार यादव पिछले 10 मैच में सिर्फ 16.88 की औसत से सिर्फ 152 रन बना सके हैं। इस दौरान उन्होंने एक भी अर्धशतकीय पारी नहीं खेली हैं जबकि उनके सर्वोच्च स्कोर की बात जाए तो वह 34 रन का रहा है। अगर वे ऐसा ही प्रदर्शन करते रहे इस साल के अंत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से उनका पत्ता कटता दिखाई दे रहा है।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज से श्रेयस अय्यर चोट के चलते बाहर हो गए हैं। ऐसे में उनकी जगह सूर्यकुमार यादव को तीनों मुक़ाबले खेलने का मौका मिला है। पहले मुक़ाबले में सूर्यकुमार मात्र 31 रन ही बना पाये थे। ऐसे में फैंस उनसे आने वाले दो मुकाबलों में बड़े स्कोर की उम्मीद करेंगे। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में उन्होंने कुल 4 रन बनाए थे।

टी20 फॉर्मेट छोटा होता है और उसमें ज्यादा सोचने का वक़्त नहीं होता इसलिए सूर्यकुमार आसानी से बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन वनडे में बल्लेबाज को अपनी पारी प्लान करनी होती है। शायद यही वजह है कि वे इसमें उतने कारगार साबित नहीं हो रहे हैं। सूर्यकुमार ने 18 वनडे मैचों कि 17 पारियों में 29.93 की औसत से मात्र 419 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक लगाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ट स्कोर 64 का रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *