सेब के अधिक सेवन से हो जाती है ये बीमारियां

सेब में बहुत से फायदे होते हैं। डॉक्टर और डाइटिशियन के द्वारा सेब खाने के लिए हमेशा कहा जाता है की प्रतिदिन एक सेब खाना चाहिए लेकिन किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है फिर चाहे वह फल हो या सब्जी। सेब एक ऐसा फल है जो आपको बाजार में 12 महीने मिल जाता है यह केवल स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है लेकिन इसकी अधिक सेवन से आपकी स्वास्थ्य पर उल्टा असर भी हो सकता है जाने सेब के अधिक सेवन से सेहत को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।

ब्लड मे शुगर की मात्रा बढ़ सकती है-
सेब में फाइबर कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्वों बहुत मात्रा में होते हैं कार्बोहाइड्रेट शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है एक मध्यम आकार की स्पीड में 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5 ग्राम फाइबर होता है अगर हम सेब का अत्यधिक सेवन करते हैं तो शरीर में पेट बढ़ जाता है खाली पेट सेब खाने से शुगर की मात्रा भी बढ़ जाती है ऐसे में सेब खाने का सही समय खाने के बाद है बहुत ज्यादा सेब खाने से डायबिटीज जैसी बीमारी भी हो सकती है इसीलिए का संतुलित सेवन करना चाहिए।

पेट में ऐंठन-
सेब ज्यादा खाने से आपको पेट संबंधी समस्या भी हो सकती है इन समस्याओं में पेट दर्द और ऐठन शामिल है ऐसा पेट में बहुत मात्रा में फाइबर होने के कारण होता है।

हड्डियां कमजोर हो जाती है-
सेब ज्यादा खाने से रक्त में कोटेशन की मात्रा कम हो जाती है और लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ती है क्योंकि प्रकाशन हमारे शरीर में बहुत उपयोगी पदार्थ होता है और ओस्टियोपोरोसिस के मरीजों को एक कात अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पोटैशियम के स्तर को और भी ज्यादा गिरा देगा और हड्डियों को कमजोर कर देगा इसलिए वे लोग सेब का सेवन बिल्कुल ही बंद कर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *