स्किन को स्वस्थ रखने के अलावा इन बीमारियों से भी बचाता है पपीता, जाने इसके लाभ

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं पपीता के फायदे. यह न सिर्फ त्वचा में निखार लाता है, बल्कि हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. पपीता में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, जो आंखों की रोशनी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी हड्डियों के लिए अच्छा होता है, जो आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है.

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक पपीता में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन होता है. इसके सेवन से ह्दय से जुड़ी समस्याओं से छुकारा मिल सकता है. नियमित तौर पर अगर आप इसे डाइट में पपीता शामिल करने से आपको कई जबरदस्त फायदे होते हैं. नीचे पढ़िए इससे होने वाले फायदे

1. डाइजेशन में मदद
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार पपीता कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इससे पेट साफ रहता है. ये आंखों के लिए लाभकारी माना जाता है. इस फल में विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ई होता है, जो पेट में टॉनिक बनाता है और गति बीमारी को कम करता है.

2. गठिया की बीमारी से दिलाएगा राहत
पपीता गठिया की बीमारी के खिलाफ इस्तेमाल करना चाहिए. इसे खाने से गठिया की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एंजाइम अच्छी मात्रा में पायी जाती है, जो गाठ के चलते होने वाले दर्द में अपना खास असर दिखाती है.

3. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करता है
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो अपनी डाइट में पपीता को जरूर शामिल करें. ये ब्लड प्रेशर को सही बनाये रखने में मदद करता है. इसमें पोटैशियम काफी मात्रा में होता है.

4. त्वचा के लिए फायदेमंद
पपीता आपकी त्वचा को युवा और हेल्दी बनाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट अत्यधिक मुक्त कणों को बेअसर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो त्वचा को नुकसान, सैगिंग और झुर्रियों का कारण बनते हैं. लाइकोपीन और विटामिन सी से भरपूर, पपीता उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मदद करता है.

5. इम्युनिटी मजबूत करता है पपीता
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि पपीता में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, एनर्जी जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाते हैं. इसके साथ ही पपीता खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. क्योंकि पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी और कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *