हड्डियों से आती है कट कट की आवाज तो हो जाएं सावधान, डाइट में शामिल करें ये चीजें

क्या आपको अपनी हड्डियों के जोड़ों से कट-कट की आवाज सुनाई पड़ती है? यदि हां, तो सचेत हो जाइए. क्योंकि यह आवाज यूं ही नहीं आती. यह बीमारी के संकेत हो सकते हैं. दरअसल, यह आवाज हमारे शरीर की हड्डियों के जॉइंट से आती है जहां दो या दो से ज्यादा हड्डियां आपस में मिलती हैं. यह हड्डियां एक लचीली और मजबूत कार्टिलेज से कवर होती हैं, जिसकी मदद से यह आपस में बिना टकराए मूवमेंट करती हैं. ओस्टियोआर्थराइटिस इन जोड़ों पर चढ़ी हुई कार्टिलेज की परत को कमजोर कर देता है, जिससे जोड़ों का सरफेस खुरदुरा हो जाता है और उसके मूवमेंट पर कट-कट की आवाज आती है.

किसी-किसी को आवाज के साथ जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की शिकायत भी होती है. अगर ऐसा है तो इसके लिए आपको पहले डॉक्टर से संपर्क करने की ज़रूरत है. लेकिन इसके साथ ही आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना होगा जो आपको इस तकलीफ से राहत दिलाएंगी. आइये बताते हैं उन चीज़ों के बारे में जिनको डाइट में शामिल करने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और कई अन्‍य परेशानियों से भी राहत मिलेगी.

खाएं गुड़ और भुने चने
हड्डियों की बेहतरी के लिए आपको भुने चने और गुड़ का सेवन हर रोज़ करना चाहिए. चने में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन्स और आयरन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

मेथी दाना भिगोकर खाएं
हर रोज़ सुबह भीगे हुए मेथी दाने का सेवन करने से हड्डियों को काफी फायदा पहुंचता है. इसके लिए आपको रात में आधा चम्मच मेथी दानों को पानी में भिगोना होगा. सुबह इन मेथी दानों को चबा-चबा कर खाएं और जिस पानी में इनको भिगोकर रखा था, उसको भी पी लें. हर रोज़ ऐसा करें. आपके जोड़ों से आवाज़ आना भी बंद होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी.

रोज़ करें दूध का सेवन
एक गिलास दूध को अपनी डेली डाइट में शामिल करें. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे अन्य तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. दूध के नियमित सेवन से हड्डियों से आने वाली आवाज़ कम होती है और हड्डियां भी मज़बूत होती हैं.

Source : News 18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *